'सियासी प्रचार के लिए व्हाट्सएप का दुरूपयोग कर रही भाजपा..', कांग्रेस ने की तुरंत रोक लगाने की मांग
'सियासी प्रचार के लिए व्हाट्सएप का दुरूपयोग कर रही भाजपा..', कांग्रेस ने की तुरंत रोक लगाने की मांग
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस ने जनता से प्रतिक्रिया और सुझाव मांगने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार के कदम को 'राजनीतिक प्रचार' कहा है, क्योंकि देश में कई व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं ने 'विकसित भारत संपर्क' नामक एक सत्यापित व्यवसाय खाते से संदेश प्राप्त करने की सूचना दी है। 

कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखे गए एक पत्र वाली एक PDF फाइल के साथ संदेश, प्रधान मंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत और मातृ वंदना योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं पर प्रकाश डालते हैं, साथ ही इन पहलों पर नागरिकों से इनपुट भी मांगते हैं। प्राप्तकर्ताओं को 'मेरे प्रिय परिवार के सदस्यों' के रूप में संबोधित करते हुए, पत्र ने राजनीतिक विवाद को जन्म दिया है, विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने इसे लोकसभा चुनाव से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी द्वारा किया गया ज़बरदस्त राजनीतिक प्रचार बताया है। एक तीखे सोशल मीडिया पोस्ट में, कांग्रेस ने सरकार पर चुनावी लाभ के लिए व्हाट्सएप का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया, और संदेश को मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए एक परोक्ष अभियान रणनीति करार दिया।

ट्वीट्स की एक लंबी श्रृंखला में, केरल कांग्रेस ने व्हाट्सएप पैरेंट मेटा को टैग किया और पोस्ट की एक श्रृंखला में संदेश के बारे में शिकायत की। कांग्रेस ने लिखा कि, “प्रिय @Meta, आज सुबह, व्हाट्सएप वाले भारतीय नागरिकों को विकासशील भारत संपर्क नामक “व्हाट्सएप सत्यापित व्यवसाय” से एक स्वचालित संदेश मिल रहा है। संदेश नागरिकों से फीडबैक लेने की बात करता है, लेकिन संलग्न पीडीएफ राजनीतिक प्रचार (1/3) के अलावा कुछ नहीं है।'' 

कांग्रेस ने राजनीतिक उपयोग पर व्हाट्सएप की नीतियों पर सवाल उठाया, और राजनीतिक अभियानों पर मंच के कथित प्रतिबंध की ओर इशारा किया। ट्वीट में आगे कहा गया है कि, 'प्रतिक्रिया की आड़ में, पत्र कुछ और नहीं बल्कि यह दावा है कि प्रधान मंत्री @नरेंद्र मोदी आगामी आम चुनावों के लिए अपने अभियान के हिस्से के रूप में अपनी सरकार के बारे में सरकारी डेटाबेस का दुरुपयोग कर रहे हैं। यह राजनीतिक प्रचार के लिए व्हाट्सएप का खुला दुरुपयोग है।” 

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि ऐसे संदेशों का प्रसार व्हाट्सएप द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है, उन्होंने मंच से आग्रह किया कि वे पक्षपातपूर्ण उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक डेटा के दुरुपयोग के खिलाफ कार्रवाई करें। कांग्रेस ने कहा कि “व्हाट्सएप की घोषित नीति राजनीतिक अभियानों के लिए व्हाट्सएप के उपयोग पर रोक लगाती है। यदि यही नीति है, तो आप किसी राजनीतिक नेता को अपने मंच पर प्रचार करने की अनुमति कैसे देते हैं? या क्या आपके पास बीजेपी के लिए कोई अलग नीति है?''  

NDA में शामिल होंगे राज ठाकरे ? दिल्ली जाकर अमित शाह से की मुलाकात

नींद में अचानक पत्नी ने ले लिया जीजा का नाम, सुनकर भड़का पति और फिर...

क्या कर्नाटक में भाजपा-JDS के बीच बनेगी बात ? कुमारस्वामी बोले- 2 सीट के लिए गठबंधन क्यों करूँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -