बिहार में भाजपा दे रही एक पार्टी की सरकार का नारा
बिहार में भाजपा दे रही एक पार्टी की सरकार का नारा
Share:

पटना : भारतीय जनता पार्टी के जिला स्तरीय नेताओं को विधानसभा चुनाव में जीत के लिए प्रदेश के नेताओं द्वारा जमकर तैयारी की जा रही है। हालांकि भाजपा के सामने जनता परिवार एक चुनौति के तौर पर उभरकर सामने आ गया है। मगर जनता परिवार में वर्चस्व की राजनीति भाजपा को कामयाब बना सकती है। हाल ही में बिहार चुनाव से जुड़े नेताओं को बिहार चुनाव को लेकर तैयारी करने की बात कही गई है। इस दौरान कहा गया है कि नेताओं को चुनाव की तैयारी हेतु पार्टी के विभिन्न कार्यक्रमों को नियत समय में पूर्ण करने का लक्ष्य दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार पार्टी के महासंपर्क अभियान और विधानसभा स्तर पर होने वाले सम्मेलन को गंभीरता से लिया जाता है।

यही नहीं पार्टी विधानसभा चुनाव के  पहले किसी चूक से बचने के लिए नेताओं को अलर्ट रहने को कहा गया है। यही नहीं भाजपा इस फार्मूले को लेकर कार्य कर रही है कि केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी की सरकार होगी तो विकास सही तरह से हो सकेगा। भाजपा इस बात को बिहार के कोने - कोने तक पहुंचाने में लगी है। हालांकि भाजपा को यहां जातिगत समीकरणों का ध्यान रखना होगा तो दूसरी ओर बिहार में भाजपा को भी महादलित का कार्ड चलने को लेकर मजबूर होना पड़ सकता है। दरअसल बिहार की राजनीति में जातिगत समीकरणों का बहुत महत्व है। यही नहीं जातिगत समीकरणों के तहत यहां दलितों का भी अच्छा खासा स्थान है।

यहां बड़ी तादाद में महादलित रहते हैं ऐसे में महादलितों को साथ में लेकर चलना हर पार्टी की मजबूरी है। दरअसल बिहार में अपनी सत्ता काबिज करने को लेकर पहले ही जेडीयू, आरजेडी और सपा एकसाथ आकर चुनाव लड़ने में लगे हैं। इन दलों का यह प्रयास है कि बिहार में एंटी बीजेपी सरकार अस्तित्व में आए लेकिन इन दलों के बीच नेताओं के प्रभुत्व को लेकर विवाद हो रहा है। जिसके चलते भाजपा की ताकत बढ़ने की संभावना है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -