महाराष्ट्र: स्थानीय निकायों में भाजपा, शिवसेना की करारी हार,कांग्रेस ने लहराया परचम

Jan 12 2016 11:15 AM
महाराष्ट्र: स्थानीय निकायों में भाजपा, शिवसेना की करारी हार,कांग्रेस ने लहराया परचम

मुंबई : स्थानीय निकायों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. और कोई भी नगर परिषद और नगरपंचायत भाजपा के हिस्से में नहीं आया. कुल 331 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस 104 सीटों के साथ पहले नंबर पर रही है. वहीँ NCP 78 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही. सत्ताधारी शिवसेना ने 57 सीटों पर जीत दर्ज की , लेकिन यहाँ अपनी इज्जत बचने में नाकाम रही और उसे केवल 33 सीटें ही मिली.

गृह राज्य मंत्री राम शिंदे और वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के चुनाव क्षेत्र में कांग्रेस और NCP को भारी बढ़त मिली है. वहीँ ताला और पोलादपुर में शिवेसना को बहुमत मिला है. उसे वहां की 17-17 सीटों में से 10 और 12 सीटें मिली हैं.

महाराष्ट्र की 17 नगरपरिषदों और नगर पंचायतों की 331 सीटों पर रविवार को मतदान संपन्न हुआ. इसमें कांग्रेस 104 सीटें लेकर 7 नगर परिषदों पर विजयी रही. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण के गृह जिले नांदेड के दिंडोरी और हिमायतनगर, उस्मानाबाद जिले के वाशी, नंदूरबार जिले के आक्राणी और चंद्रपुर जिले के जिवती व कोरपना में कांग्रेस को बहुमत मिला है. नाशिक के दिंडोरी में वह सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है.

नगरपरिषद और नगरपंचायत की 14 सीटों पर हुए उपचुनाव में 6 सीटों के साथ भाजपा सबसे आगे है. वहीँ शिवसेना-NCP को 2-2 सीटें हासिल हुईं. एक सीट कांग्रेस को और 3 सीटें निर्दलियों प्रत्याशियों के कहते में गई हैं.

BMC उपचुनाव में शिवसेना विजयी-

BMC के वॉर्ड 147 बोरला मध्य घाटला गांव की सीट पर शिवसेना प्रत्याशी अनिल रामचंद्र पाटणकर ने कांग्रेस के राजेंद्र नगराले को 6,627 मतों से पराजित किया. पिछली बार BMC के चुनाव में पाटणकर ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीता था.