मनोज कुमार से लेकर सुनील दत्त तक की आवाज बने मुकेश, अमेरिका कॉन्सर्ट के बीच हो गई थी मौत
मनोज कुमार से लेकर सुनील दत्त तक की आवाज बने मुकेश, अमेरिका कॉन्सर्ट के बीच हो गई थी मौत
Share:

मुकेश की आवाज तो आप सभी ने सुनी होगी। उनकी आवाज के दीवाने न सिर्फ भारत में हैं बल्कि विदेश में भी लोग उनके गीतों को सुनना आज भी बहुत पसंद करते हैं। कहा जाता है साल 1940 से 1970 के बीच के कई नगमों को उन्होंने सुरीला बनाया है। जी हाँ और कहा जाता है मुकेश के गीत कई संगीतकारों और गायकों के लिए आज भी प्रेरणा हैं। वैसे तो मुकेश ने कई सारे ऐसे गीत दिए हैं जो कि सदाबहार हैं। ‘इस लिस्ट में सावन का महीना’, ‘कभी-कभी मेरे दिल में’, ‘जाने कहां गए वो गीत’ जैसे गीत शामिल है और इन गीतों को आज भी शादी की ऑर्केस्ट्रा नाइट, घरों आदि में सुना जाता है। आपको बता दें कि मुकेश का जन्म 22 जुलाई 1923 को हुआ था और उनका पूरा नाम मुकेश चंद माथुर है।

उनका बचपन दिल्ली में बिता है। 53 साल की आयु में मुकेश ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया लेकिन लोगों की यादों में उनके गीतों से वे सदा के लिए एक छाप छोड़ गए। कहा जाता है मुकेश लाला जोरावर चंद माथुर और चांद रानी की छठी संतान हैं और दिल्ली में 10 वींं तक पढ़ाई करने के बाद मुकेश को सार्वजनिक कामों में ही नौकरी मिल गई। वहीं उनकी गायन की प्रतिभा को बाद में अभिनेता मोतीलाल ने एक विवाह समारोह में पहचाना। कहा जाता है मुकेश ने 23 साल की उम्र में सरल त्रिवेदी से विवाह कर लिया है जिसमें सरल के परिवार से कोई शामिल नहीं हुआ। वे इस विवाह के लिए राजी नहीं थे।

उसके बाद अभिनेता मोतीलाल की मदद से दोनों की शादी मुकेश के 23 वें जन्मदिन पर एक मंदिर में हुई। मुकेश ने बॉलीवुड में ‘दिल जलता है तो जलने दो’ के रूप में पहला गीत गाया था और यह गीत उन्होंने फिल्म निर्दोष के लिए सन् 1941 में गाया था। जी हाँ और इसी फिल्म में मुकेश ने एक्टिंग भी की थी। उस समय किसी को भी इस बात का अंदाजा नहीं था कि एक्टिंग की बजाय उनकी आवाज को अधिक पसंद किया जाएगा। हालाँकि इसके बाद मुकेश कई सारी फिल्मों में मशहूर अभिनेता राज कपूर की आवाज बने जिसमें आवारा, मेरा नाम जोकर, संगम, श्री 420 आदि शामिल हैं। इसी के साथ उन्होंने मनोज कुमार, फिरोज गांधी, सुनील दत्त आदि के लिए भी अपनी आवाज दी है। मुकेश का निधन अमेरिका में एक कॉन्सर्ट के दौरान दिल का दौरा पड़ने पर हुआ था।

लाइमलाइट से बच्चे को दूर रखेंगे रणबीर-आलिया!, जानिए एक्टर ने क्या कहा?

अपने रिश्ते पर मुहर लगाने जा रहीं सोनाक्षी, जानिए कौन है वो लकी लड़का?

बेबी बंप दिखाने के लिए आलिया ने पहनी इतनी महंगी ड्रेस कि कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -