जन्म माह बताता है स्त्रियों का स्वभाव
जन्म माह बताता है स्त्रियों का स्वभाव
Share:

ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति के जीवन की कई समस्याओं का समाधान है. ज्योतिष शास्त्र व्यक्ति के जीवन से जुड़े अहम् पहलुओं के विषय में जानकारी प्रदान करता है जो की भविष्य में उसके जीवन में घटित होने वाली है. इन्ही अहम् पहलु का एक हिस्सा व्यक्ति का विवाह भी है जो व्यक्ति की जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. यह पड़ाव व्यक्ति की दिशा एवं दशा दोनों को ही प्रभावित करता है. इसलिए विवाह करने से पूर्व स्त्री कि सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है. ज्योतिष के अनुसार किसी स्त्री की जन्म कुंडली देखना आवश्यक होता है इससे उस स्त्री के स्वभाव एवं चरित्र की जानकारी मिलती है जो की अति आवश्यक होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार स्त्री के जन्म माह के आधार पर भी उसका स्वाभाव पता लगाया जा सकता है. आज हम आपको स्त्री के जन्म माह के विषय में बताएँगे जिससे आप उसके स्वभाव के विषय में जान सकते है.

चैत्र माह में जन्मी स्त्री स्वभाव से अधिक बोलने वाली होती है इनका रंग गोरा एवं कद काठी से सुन्दर होती है यह स्त्रियाँ अपना सभी निर्णय बहुत सोच समझ कर करती है. इनकी जन्म कुंडली में धन एवं पुत्र योग होता है.

वैशाख माह में जन्मी स्त्री श्रेष्ठ, पतिव्रता एवं कोमल स्वभाव की होती है, इन स्त्रियों का मन साफ़ होता है, आँखें बड़ी बड़ी होती है और दिखने में बहुत सुन्दर होती है इन्हें क्रोध बहुत आता है.

ज्येष्ठ माह में जन्म लेने वाली स्त्री बहुत बुद्धिमान,धनवान तथा धार्मिक प्रवृत्ति की होती है.

अषाढ़ माह में जो स्त्री जन्म लेती है वह पुत्रिवान एवं सुख भोगने वाली होती है.

श्रावण माह में जन्मी स्त्री का शरीर मोटा होता है एवं ह्रदय में दया का भाव होता है इनका चरित्र पवित्र एवं ये क्षमा करने वाली होती है.

भाद्र माह में जन्म लेने वाली स्त्री का ह्रदय कोमल होता है इनकी कुंडली में धन एवं पुत्र का योग होता है और ये परिवार चलाने वाली होती है. यह जीवन में बहुत प्रसन्न एवं सत्य बोलने वाली होती है.

आश्विन माह में जन्मी स्त्री धनि गुणवान एवं साफ़ मन की होती है. इनके जीवन में सुख भोगना लिखा होता है.

कार्तिक माह में जन्मी स्त्री का स्वाभाव कुटिल होता है ये बहुत चालाक एवं झूठ बोलने वाली होती है.

मार्गशीष में जन्म लेने वाली स्त्री के बोल मीठे होते है और ये धार्मिक कार्य करने वाली होती है.

पौष माह में जन्म लेने वाली स्त्री का स्वभाव सत्य बोलने वाला होता है ये स्त्रियाँ बुद्धिमान और सौभाग्यवान होती है.

माघ माह में जन्म लेने वाली स्त्री का स्वभाव उसके पति के सामान होता है इन्हें समाज में मान प्रतिष्ठा मिलती है और ये क्रोध को पालने वाली होती है.

फाल्गुन माह में जिस स्त्री का जन्म होता है वह भाग्यशाली होती है ऐसी स्त्री के जीवन में धन की कोई कमी नहीं होती और इनका स्वभाव कल्याणकारी होता है.

 

जानें घर में कांटेदार पौधों का होना शुभ फल देता है या अशुभ

किचन में खाना खाने की आदत है तो जल्दी से इसे त्यागे वरना....

उबालते समय दूध अगर बह जाये तो समझ लें की....

अगर आपके भी घर में तोता है तो समझ लें की....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -