महाराष्ट्र: बर्ड फ्लू से 1.05 लाख से ज्यादा पक्षियों की मौत, ठप्प हुआ पोल्ट्री बिजनेस
महाराष्ट्र: बर्ड फ्लू से 1.05 लाख से ज्यादा पक्षियों की मौत, ठप्प हुआ पोल्ट्री बिजनेस
Share:

महाराष्ट्र: इस समय महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू के मामले बढ़ते चले जा रहे हैं। अब इसी बीच सामने आई एक खबर के मुताबिक कुल्लू में नंदुरबार जिले के नवापुर में पांच पोल्ट्री फार्मों में 1.05 लाख मुर्गियां सोमवार को देखी गई है। जी दरअसल यह नवापुर में पक्षियों की अब तक कुल संख्या 1.47 लाख है। आपको बता दें कि यह अभ्यास बीते रविवार को शुरू हुआ जब 42,000 से अधिक पक्षियों की एवियन इन्फ्लूएंजा या बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि की गई। उसी के बाद क्षेत्र के पोल्ट्री फार्मों में इसकी पुष्टि की गई। कहा जा रहा है जिन पांच खेतों में कुल्लू किया जा रहा है, उनमें कुल 1.74 लाख मुर्गियां हैं।

बीते सोमवार को, जिला प्रशासन ने इस बारे में बात की। जिला प्रशासन ने कहा कि, 'तीन और पोल्ट्री फार्मों के नमूनों पर रिपोर्ट भी बर्ड फ्लू के लिए सकारात्मक आई हैं। इन तीनों खेतों में कुल 1.31 लाख मुर्गियां हैं और अधिकारियों ने कहा कि इन पक्षियों को भी पाल लिया जाएगा।' आपको हम यह भी बता दें कि महाराष्ट्र के पोल्ट्री हब, नवापुर में 27 पोल्ट्री फार्म हैं जो सूरत और अन्य आस-पास के क्षेत्रों में आपूर्ति करते हैं, कुल 9.71 लाख मुर्गियां हैं। ऐसे में 27 में से, 16 खेत संक्रमित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, जो एक खेत से एक किमी के दायरे में है जहां पक्षियों ने सकारात्मक परीक्षण किया है।

इन 16 में कुल 4.90 लाख मुर्गियां हैं। इसी बीच पोल्ट्री फार्म मालिकों का कहना है कि 'मुआवजा अपर्याप्त है और प्रकोप ने नवापुर के पोल्ट्री उद्योग को बंद करने के कगार पर लेकर खड़ा कर दिया है। कुल्लू के बाद, पोल्ट्री फार्म मालिकों को कम से कम तीन महीनों के लिए किसी भी नए पक्षी को लाने की अनुमति नहीं है और व्यवसाय शुरू करने में 2-3 महीने लग सकते हैं। यह हमारे 10 मजदूरों को कम से कम छह महीने तक नौकरी नहीं देगा।'

इस मशहूर एक्ट्रेस ने की धनुष की जमकर तारीफ, कहा- 'मैं आपसे मिलकर और आपके साथ...

सप्ताह में 3 दिन छुट्टी, 4 दिन काम ! नए लेबर कोड में सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

केरल में बैक डोर प्रविष्टियों को रोकने के लिए कांग्रेस लाएगी नया विधेयक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -