मध्य प्रदेश ने दक्षिणी राज्यों से पोल्ट्री आयात पर लगाया प्रतिबंध
मध्य प्रदेश ने दक्षिणी राज्यों से पोल्ट्री आयात पर लगाया प्रतिबंध
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू की महामारी के मद्देनजर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने आवास पर एक आपातकालीन बैठक की और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों के साथ अन्य पक्षियों के पोल्ट्री व्यवसाय और व्यापार को अस्थायी रूप से रोकने का फैसला किया। यह फैसला केरल में बड़े पैमाने पर एवियन मौतों की सूचना देने के लिए शुरू होता है, जिससे प्रजातियों में पक्षी इन्फ्लूएंजा के प्रसार का पता चलता है। सीएम ने जल्द ही एक समीक्षा बैठक बुलाई, जिसमें एहतियात के तौर पर पोल्ट्री व्यापार पर अस्थायी प्रतिबंध की घोषणा की गई थी।

मुख्यमंत्री ने कहा, “बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्र में किसी भी पोल्ट्री फार्म में नहीं पाया गया। हम केरल और अन्य प्रभावित राज्यों से मुर्गी की तस्करी को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करेंगे। हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से पोल्ट्री का व्यापार सीमित अवधि के लिए प्रतिबंधित रहेगा।" रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि केरल में पोल्ट्री में वायरस पाया गया है, इसलिए पोल्ट्री के संबंध में किसी भी तरह के आयात की बारीकी से निगरानी की जाएगी। 

पक्षियों की मौत के बाद मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा राज्य बन गया, जिसमें ज्यादातर पक्षी राज्य के तीन स्थानों- इंदौर, आगर मालवा और मंदसौर से आए थे। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, राज्य ने पोल्ट्री फार्मों से बर्ड फ्लू के किसी भी मामले की सूचना नहीं दी है। इससे पहले दिन में केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने बर्ड फ्लू पर आशंका जताते हुए रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क से विशेष रूप से बात की थी कि 'घबराने की कोई जरूरत नहीं है।'

सोनिया गाँधी को 'भारत रत्न' देने की मांग पर नितीश का हमला, कहा- आपकी सरकार थी, तभी दिलवा देते

कांग्रेस में टूट की खबर पर सीएम नितीश ने दिया जवाब, कही ये बड़ी बात

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर को मिली जान से मारने की धमकी, ये है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -