मध्य प्रदेश के 32 जिलों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि, किये जा रहे है अब भी टेस्ट
मध्य प्रदेश के 32 जिलों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि, किये जा रहे है अब भी टेस्ट
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के 3 जिलों के पोल्ट्री फार्म के पक्षियों समेत 32 जिलों में कौओं और जंगली पक्षियों के नमूनों में मंगलवार तक बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। प्रदेश में 26 दिसंबर से अब तक तकरीबन 3,890 कौओं एवं जंगली पक्षियों की जाने जा चुकी है। पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बर्ड फ्लू से अप्रभावित जिलों को सावधानी और सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। जंहा इस बारें में पता चला है कि  प्रदेश में कौओं की मृत्यु से शुरू हुआ बर्ड फ्लू राज्य के 3 जिलों के पोल्ट्री फॉर्म सहित 32 जिलों में पहुंच चुका है। पटेल ने बताया कि झाबुआ, हरदा और मंदसौर में पोल्ट्री फॉर्म में वायरस मिलने से मुर्गे-मुर्गियों को मार कर दफनाने की और भारत शासन द्वारा जारी परामर्श के अनुसार जांच की जा रही है।

वहीं इस पर उन्होंने कहा कि इन तीन जिलों के अतिरिक्त 29 अन्य जिलों - इंदौर, आगर मालवा, नीमच, देवास, उज्जैन, खण्डवा, खरगोन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा, दतिया, अशोकनगर, बड़वानी, भोपाल, होशंगाबाद, बुरहानपुर, छिन्दवाड़ा, डिण्डोरी, मण्डला, सागर, धार, सतना, पन्ना, बालाघाट, श्योपुर, छतरपुर और रायसेन में कौओं एवं जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू पाया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार पटेल ने अप्रभावित जिलों के पोल्ट्री फॉर्म व्यवसाइयों से मांग की है कि वे पूर्ण सतर्कता बरतना होगा। पक्षियों अथवा मुर्गियों में अप्राकृतिक मौत की सूचना मिलते ही तत्काल अपने जिले के नियंत्रण-कक्ष को सूचित करना होगा। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’ के बचाव और रोकथाम नियंत्रण का भरपूर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश देते हुए कहा कि जलाशयों एवं अभयारण्यों पर भी निगरानी रखें। आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिये आवश्यक पीपीई किट्स, उपकरण, दवाइयों का स्टॉक आदि तैयारिया चाक-चौबंद रखें। पटेल ने बताया कि प्रदेश में अब तक 3,890 कौओं और जंगली पक्षियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हो चुकी है। विभिन्न जिलों से 453 नमूने राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला, भोपाल को जाच के लिये भेजे जा चुके हैं।

किसान आंदोलन: ट्रेक्टर मार्च पर बोली सुप्रीम कोर्ट- पुलिस इस पर फैसला ले, अदालत पर कलंक न लगाएं

गोवा में भेजी गई 18 हजार वैक्सीन की खुराक, 22 जनवरी को फिर से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही दिशा पटानी की ये तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -