चारों धामों पर ‘बिपरजॉय’ का पड़ेगा असर, IMD ने जारी किया अलर्ट
चारों धामों पर ‘बिपरजॉय’ का पड़ेगा असर, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

देहरादून: उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में मौसम विभाग का बड़ा अपडेट सामने आया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) उत्तर-पूर्वोत्तर की तरफ बढ़ रहा है। बिपरजॉय का प्रभाव केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों में देखने को मिल सकता है। ऐसे में यात्रा रूट पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को सतर्क रहने की हिदायत दी जाती है। 

उत्तराखंड के मैदानी समेत पर्वतीय शहर गर्मी से तप रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बिपरजॉय उत्तर-पूर्वोत्तर की तरफ बढ़ रहा है। 18 व 19 जून को उत्तराखंड में भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। ऐसे में अब उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से आग्रह किया गया है केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों पर जाने से पहले मौसम अपडेट अवश्य ले लें। इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, यूएसनगर, नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने एवं ओलावृष्टि की संभावना है। तूफान के प्रभाव के चलते 70-80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना भी है।

अरब सागर से उठे तूफान बिपरजॉय ने देश के कई प्रदेशों में प्रभाव दिखाना आरम्भ कर दिया है। अब तूफान का प्रभाव उत्तराखंड में भी देखने को मिल सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ.बिक्रम सिंह ने बताया कि 18 एवं 19 जून को चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। पर्वतीय इलाकों में इसका प्रभाव अधिक देखने को मिल सकता है। चक्रवात की वजह से तापमान में 8-10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम सामन्य होने पर तापमान में 2-3 डिग्री वृद्धि देखने को मिल सकती है। साथ ही आंधी से फसलों को नुकसान की आशंका है।

पति ने छीन लिया मोबाइल तो आगबबूला हुई पत्नी, सो रहे पति के प्राइवटे पार्ट पर डाल दिया खौलता तेल

घूँघट से नफरत, बुर्के से प्यार..! सीएम गहलोत ने खुद हटाया महिला का घूंघट, Video देख भड़के लोग

MP में भी दिखा चक्रवात बिपरजॉय का असर, जारी हुआ बारिश का अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -