70 कम आय वाले देशों में अगले साल लगाया जाएगा कोरोना का टिका
70 कम आय वाले देशों में अगले साल लगाया जाएगा कोरोना का टिका
Share:

दुनिया भर में 70 कम आय वाले देशों में, 10 में से नौ लोगों को अगले साल कोरोना के खिलाफ टीका लगाया जाएगा, क्योंकि ऑन-स्ट्रीम आने वाले अधिकांश टीके पश्चिम द्वारा खरीदे गए हैं, प्रचारकों ने कहा है। जैसे-जैसे देशों ने वैक्सीन को रोल आउट करना शुरू किया और पहले लोग ब्रिटेन में टीका लगवाते हैं, पीपुल्स वैक्सीन एलायंस चेतावनी दे रहा है कि संपन्न देशों की सरकारों द्वारा किए गए सौदे गरीबों को प्रचंड वायरस की दया पर छोड़ देंगे।

दुनिया की 14% आबादी वाले अमीर देशों ने 53% सबसे अधिक आशाजनक टीके प्राप्त किए हैं। विभिन्न खरीदारों के बीच, कनाडा ने किसी भी अन्य देश की तुलना में आबादी के प्रति अधिक मात्रा में प्रत्येक कनाडाई को पांच बार टीकाकरण करने के लिए खरीदा है, गठबंधन ने कहा, जिसमें एमनेस्टी इंटरनेशनल, फ्रंटलाइन एड्स, ग्लोबल जस्टिस नाउ और ऑक्सफैम शामिल हैं। Pfizer / BioNTech वैक्सीन का उत्पादन, ब्रिटेन में पिछले सप्ताह अनुमोदित, लगभग सभी अमीर देशों में जाएगा 96% खुराक आधुनिक वैक्सीन के लिए पश्चिम के समान मामले से खरीदी गई हैं।

कम आय वाले देशों को लगता है कि दोनों टीकों की कीमतें अधिक हैं और अल्ट्रा कम तापमान को संग्रहीत करने की आवश्यकता के कारण पहुंच जटिल है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी / एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन को सामान्य फ्रिज तापमान की आवश्यकता होती है और वैश्विक पहुंच के लिए कीमत जानबूझकर कम निर्धारित की गई है। निर्माताओं ने कहा है कि विकासशील देशों में 64% खुराक लोगों को आपूर्ति की जाएगी। लेकिन तथ्य यह है कि एक कंपनी अकेले पूरी दुनिया की आपूर्ति नहीं कर सकती है। पीपुल्स वैक्सीन एलायंस से डॉ। मोहा कमल यानानी ने कहा, "अमीर देशों के पास लगभग तीन बार सभी को टीका लगाने की पर्याप्त मात्रा है, जबकि गरीब देशों के पास स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और लोगों को जोखिम में डालने के लिए पर्याप्त नहीं है।"

जटिल बांध प्रणाली में पानी के नीचे वेनिस को सक्रिय करने में रहा विफल

इजरायल ने प्राप्त की फाइजर इंक कोरोनोवायरस के टीके की प्रारंभिक खेप

मॉडर्ना, फाइजर की वैक्सीन का व्हाइट हाउस हिस्सा नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -