सामूहिक विनाश के हथियारों के वित्तपोषण पर प्रतिबंध लगाने वाला विधेयक संसद में पारित
सामूहिक विनाश के हथियारों के वित्तपोषण पर प्रतिबंध लगाने वाला विधेयक संसद में पारित
Share:

नई दिल्ली: संसद ने सोमवार,  1 अगस्त को एक विधेयक को मंजूरी दे दी, जो डब्ल्यूएमडी के वित्तपोषण को प्रतिबंधित करने और केंद्र को इस तरह के कार्यों में शामिल लोगों की वित्तीय संपत्तियों और आर्थिक संसाधनों को फ्रीज करने, जब्त करने या संलग्न करने का अधिकार देने का प्रयास करता है।

राज्यसभा ने धनशोधन मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत की गिरफ्तारी सहित कई मुद्दों पर विपक्षी दलों के लगातार विरोध प्रदर्शन के बावजूद ध्वनिमत पर सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी डिलीवरी प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) संशोधन विधेयक, 2022 को मंजूरी दे दी। इस बिल का नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया था। 

लोकसभा ने अप्रैल में इस विधेयक को मंजूरी दी थी।

विधेयक पर चर्चा के जवाब में, विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि प्रस्तावित कानून पर बोलने वाले सभी लोगों ने स्वीकार किया कि आतंकवाद और डब्ल्यूएमडी दोनों पर्याप्त खतरे (डब्ल्यूएमडी) हैं।

"इस अंतर को ठीक करने की आवश्यकता है क्योंकि वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स की सिफारिश, हमारे सहित सभी देशों के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि WMD से संबंधित गतिविधियों के लिए परिसंपत्ति वित्तपोषण निषिद्ध है। इसलिए हमने मौजूदा कानून में इस अंतर को ध्यान में रखते हुए इस परिवर्तन को पेश किया है। इससे देश की सुरक्षा को फायदा होगा। यह राष्ट्र की प्रतिष्ठा के लिए फायदेमंद है, "जयशंकर ने कहा।

7 खून नहीं हुए माफ़, आखिर 9 साल बाद मिला इंसाफ.. हत्यारे को फांसी

जबलपुर के इस हॉस्पिटल में आग लगने से मचा हाहाकार, अब तक गई इतनों की जान

रोसनेफ्ट ने वोस्तोक तेल परियोजना के पयाखस्कोय क्षेत्र में पाया नया भंडार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -