यहां विशाल और आकर्षक होंगे माँ दुर्गा के गुंबदनुमा पंडाल
यहां विशाल और आकर्षक होंगे माँ दुर्गा के गुंबदनुमा पंडाल
Share:

पटना : नवरात्र की तैयारियां सभी जगह बड़ी ही धूम धाम से चल रही हैं और हर जगह पांडाल बनने भी तैयार हो गए. इस नवरात्र में गरबे भी होते हैं जिसके लिए अलग से पांडाल होते हैं और माँ दुर्गा के स्थान के स्थान के अलग ही गुम्बद नुमा मंदिर बनाया जाता है. वैसे ही बिहार के मधवापुर प्रखंड के भगवती स्थान परिसर में स्थानीय दुर्गा पूजा समिति द्वारा 29 वां शारदीय नवरात्रा की तैयारी ज़ोरों पर है. इसमें कई सारे समुदाय के लोग जुड़े होते हैं और अपना योगदान देते हैं. इस बार भी भव्य गुंबदनुमा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है जो लोगों को आकर्षित करता है. 

नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी ना करें ये काम

जानकारी के लिए बता दें, ये सबसे पहले साल 1989 ई में गांव के तत्कालीन विधायक स्वर्गीय प्रोफेसर युगेश्वर झा एवं नरेन्द्र नारायण सह उर्फ (मुनमुन सह) के प्रयास और गान वालों के सहयोग से मां दुर्गा समेत अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा निर्माण कर विधि विधान पूर्वक मां दुर्गा की पूजा प्रारंभ की गई थी. तभी से ये परंपरा के तरह चलता आ रहा है जिससे लोगों में माँ के प्रति श्रद्धा भी बढ़टी जा रही है. इसीलिए इस बार भी स्थानीय कुशल मूर्तिकार मूर्ति निर्माण का काम तेज़ी से कर रहे हैं  साथ ही पूजा स्थल पर भव्य व आकर्षक पंडाल का निर्माण तेजी से चल रहा है.

नवरात्रि में इन सिंगर्स पर होती है धन की बरसात

कलश स्थापन के दिन से ही स्थानीय आचार्य मां दुर्गा समेत अन्य देवी देवताओं की विधि विधान से पूजा करवाते हैं और सुबह शाम दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाता है, इससे गांव का वातावरण भक्तिमय हो जाता है.  

खबरें और भी...

मनोकामना पूर्ति के लिए जपे नवरात्रि में नौ देवी के बीज मंत्र

नवरात्री में दिनों के अनुसार पहने रंग, मिलेगा अपार धन-धान्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -