1 रुपए किलो में भी नहीं बिक रही गोभी, मजबूरी में किसान ने खड़ी फसल पर चला दिया ट्रेक्टर
1 रुपए किलो में भी नहीं बिक रही गोभी, मजबूरी में किसान ने खड़ी फसल पर चला दिया ट्रेक्टर
Share:

पटना: देश में नए कृषि कानूनों के खिलाफ 19 दिनों से किसानों का प्रदर्शन जारी है, वहीं बिहार के समस्तीपुर में गोभी का उचित दाम नहीं मिलने की वजह से एक किसान इतना टूट गया कि उसने लहलहाती फसल पर ट्रैक्टर चला दिया.  समस्तीपुर जिले के मुक्तापुर के किसान ओम प्रकाश यादव का कहना है कि गोभी की खेती में चार हजार रुपये प्रति कट्ठा खर्च हुए हैं और मंडी में गोभी एक रुपये किलो की दर पर भी नहीं बिक रही है. 

अपनी समस्या बताते हुए ओम प्रकाश यादव ने कहा कि पहले तो गोभी को मजदूर से कटवाना पड़ता है, फिर बोरा देकर पैक करवाना पड़ता है और ठेले के जरिए मंडी में भेजना पड़ता है, किन्तु वहां आढ़तिए एक रुपये प्रति किलो भी गोभी खरीदने को राजी नहीं है. इसलिए मजबूर होकर उसे अपनी फसल पर ट्रैक्टर चलवाना पड़ रहा है. किसान ने कहा कि दूसरी बार उसकी उपज बर्बाद हुई है, इससे पहले भी उसकी उपज  खरीदने वाला कोई नहीं था. 

पीड़ित किसान ने कहा कि अब वे इस जमीन पर गेंहू लगाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार से एक रुपया का भी लाभ नहीं मिल रहा है. इससे पहले उनका बहुत गेहूं खराब हो गया था, तो सरकार की तरफ से महज एक हजार 90 रुपया का मुआवजा मिला था. इस किसान ने कहा कि वह 8 से 10 बीघे में खेती करते हैं और सरकार की ओर से एक हजार रुपया मुआवज़ा मिलता है.

आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज: मोदी सरकार ने MSMEs को दिए 21,000 करोड़, वित्त मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

9 महीने के उच्च खाद्य कीमतों में WPI मुद्रास्फीति हुई शामिल

कच्चे तेल की कीमतों में फिर हुई वृद्धि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -