बिहार सरकार ने उठाया बड़ा कदम, टाटा के साथ किया समझौता
बिहार सरकार ने उठाया बड़ा कदम, टाटा के साथ किया समझौता
Share:

पटना: टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ बिहार सरकार ने एक समझौते पर सोमवार को हस्ताक्षर किए, जिसके तहत टाटा टेक्नोलॉजी प्रदेश भर के तकरीबन 150 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) में परिवर्तित कर देगी। श्रम संसाधन विकास मंत्री जिबेश कुमार की मौजूदगी में पटना में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस प्रोजेक्ट में 4606 करोड़ रुपये के कुल व्यय पर 149 ITI के उन्नयन की परिकल्पना की गई है। 

प्राप्त खबर के मुताबिक प्रथम चरण में इस वर्ष सितंबर तक 60 केंद्रों को COE में अपग्रेड किया जाएगा, जबकि बाकी 89 पर काम जून 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। टाटा टेक्नोलॉजीज द्वारा जारी किये बयान में बताया गया है कि कंपनी उद्योग हिस्सेदारों के साथ 298 प्रशिक्षण कर्मियों को भी तैनात करेगी तथा उन्नत उपकरणों की सुविधा देगी। 

वही श्रम संसाधन विकास मंत्री जिबेश कुमार ने इस मौके पर बताया, 'ITI का उत्कृष्ट केंद्रों में परिवर्तन प्रदेश के प्रौद्योगिकी परिदृश्य को परिवर्तित कर देगा तथा उम्मीदवारों के लिए बेहतर कौशल तथा रोजगार के मौके पैदा करेगा। उद्योग एवं विनिर्माण के लिए स्मार्ट प्रौद्योगिकियों को अपनाने के इच्छुक इन्वेस्टर्स के लिए प्रदेश एक संभावित निवेश गंतव्य बन जाएगा।' उन्होंने कहा कि ये उत्कृष्टता केंद्र 23 नए तकनीकी तौर पर उन्नत कारोबार पाठ्यक्रमों की सुविधा प्रदान करेंगे, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन, रोबोटिक्स, डिजिटल विनिर्माण, एलओटी ऑटोमेशन तथा कारीगरी जैसी कुछ नवीनतम तकनीकों को सम्मिलित किया जाएगा। 

भारत 9.2 प्रतिशत की विकास दर को छूने के लिए तैयार

भारतीय तटरक्षक बल के स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने दीं शुभकामनाएं

'सचिन-द्रविड़ जैसे नहीं हैं कोहली..', आखिर क्या कहना चाहते हैं पूर्व क्रिकेटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -