बिहार में शुरू हुई 'स्वच्छ ईंधन योजना'
बिहार में शुरू हुई 'स्वच्छ ईंधन योजना'
Share:

पटना: देशभर में पटना की पहचान प्रदूषित शहरों के रूप में होती रही है। वाहनों से निकलने वाले धुएं की वजह से पटना की हवा बहुत प्रदूषित है। व्यक्तियों का दम घुट रहा है। लिहाजा इस चीज से बाहर निकलने के लिए परिवहन विभाग ने कवायद आरम्भ की है। वैसे व्यक्ति या चालक जो अपने डीजल वाहनों को सीएनजी में परिवर्तित करना चाहते हैं, उन्हें विभाग की ओर से अनुदान मतलब ग्रांट के रूप में 20-20 हजार रुपए की सहायता प्राप्त होगी।

वही मंगलवार को परिवहन मंत्री शीला कुमारी तथा विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने पटना के 50-50 व्यक्तियों के बीच बीस-बीस हजार का चेक बांटा। इसके साथ-साथ परिहवन विभाग ने इस स्कीम को 'बिहार स्वच्छ ईंधन योजना' का नाम दिया है। खबर के मुताबिक, पटना में इस स्कीम के लिए कुल 430 व्यक्तियों का चयन हुआ है। दरअसल, परिवहन विभाग ने बिहार स्वच्छ ईंधन योजना आरम्भ की है तथा इसी की तहत लाभुकों का चयन होता है। डीजल अथवा बैट्री से चलने वाली ऑटो को CNG में परिवर्तित करवाने के लिए ग्रांट दिया जाता है। अब तक इस स्कीम के तहत 1 करोड़ 14 लाख 20 हजार रुपए का भुगतान हो चुका है। 

वही परिवहन मंत्री शीला कुमारी के अनुसार, 31 मार्च 2022 तक पूर्ण रूप से पटना से सभी डीजल वाहनों को हटाया जाएगा तथा इसी दिशा में ये फैसला लिया गया है। इसके साथ ही परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि इस स्कीम का विस्तार पटना के साथ-साथ दूसरे जिलों में भी किया जाएगा। विभाग डीजल ऑटो को CNG में परिवर्तित करवाने के लिए सब्सिडी दे रहा है जिससे पटना प्रदूषण से मुक्त हो सके। 

विवादों में घिरी 'जय भीम', इस सीन पर मचा बवाल

'ये अब तुम्हारी दुल्हन है..', अब्दुल ने 55 साल के अधेड़ को बेच दी अपनी 9 साल की बच्ची

जय भानुशाली से परेशान हुए घरवाले, करण कुंद्रा ने तो कह डाली ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -