बिहार NDA से कोई मुस्लिम विधायक नहीं, फिर भी कैबिनेट में दो को मिला मंत्री पद
बिहार NDA से कोई मुस्लिम विधायक नहीं, फिर भी कैबिनेट में दो को मिला मंत्री पद
Share:

पटना: बिहार में नीतीश मंत्रिमंडल का मंगलवार को पहली बार विस्तार हुआ है. गवर्नर फागू चौहान ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 9 और JDU कोटे से 8 विधायकों को मंत्री पद की शपथ ग्रहण करवाई. JDU-भाजपा दोनों ही पार्टियों से एक-एक मुस्लिम मंत्री बनाए गए हैं. भाजपा ने केंद्र की सियासत से शाहनवाज हुसैन को बिहार की राजनीति में लाकर मंत्री पद दिया गया है.

वहीं, जेडीयू ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) छोड़कर आए जमा खान को मंत्री पद दिया गया है. हालांकि, नीतीश ने जब 16 नवंबर को सरकार का गठन किया था तब किसी भी मुस्लिम को मंत्री नहीं बनाया गया था, किन्तु अब NDA सरकार में दो मुस्लिम मंत्री हो गए हैं. गत वर्ष बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में NDA को 125 सीटें मिली हैं, किन्तु इसमें एक भी मुस्लिम MLA चुन कर नहीं आया है.

JDU ने 11 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, किन्तु एक भी जीत नहीं सका था. वहीं, NDA में शामिल भाजपा, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और VIP पार्टी ने किसी भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया था. यही कारण था कि नीतीश कैबिनेट गठन के दौरान उस वक़्त किसी भी मुस्लिम चेहरे को जगह नहीं मिल सकी थी, किन्तु विस्तार में भाजपा और जेडीयू दोनों ने ही खास तवज्जो दी है. 

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ पैनल ने कहा- "उत्तर कोरिया ने साइबर हमलों का इस्तेमाल कर..."

केरल: LDF सरकार पर गरमाया सरिता का नया ऑडियो क्लिप

सुप्रीम कोर्ट ने AAP केनेता संजय सिंह की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -