555 जोड़ों की शादी में हुआ बड़ा घोटाला, रिश्तेदारों के साथ ही ले लिए फेरे
555 जोड़ों की शादी में हुआ बड़ा घोटाला, रिश्तेदारों के साथ ही ले लिए फेरे
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सामूहिक विवाह में गजब फर्जीवाड़े के मामले सामने आए थे। अब श्रम विभाग में मजदूरों की बेटियों की शादी अनुदान योजना में हुए फर्जीवाड़े को लेकर निरंतर नए खुलासे हो रहे हैं। जांच के चलते सामने आया है कि कई संदिग्ध जोड़े गाजियाबाद विवाह कार्यक्रम में भी नहीं पहुंचे थे। इसके बाद भी इनके खातों में 75 हजार रुपये की अनुदान राशि भेज दी गई। जिन लड़कियों की शादी हुई हैं उनके दूल्हों का अब कोई पता नहीं हैं। जांच समिति के मुताबिक, जिन लड़कों से शादी हुई जब उनके पते खंगाले गए तो वहां कोई नहीं मिला न ही उस नाम का व्यक्ति गांव में है।

षड़यंत्र के तहत फर्जी दूल्हे तैयार कर दूल्हा-दुल्हन के फेरे कागजों में दिखा गए हैं। लगभग 16 जोड़े अपात्र बताए जा रहे हैं जिन पर 12 लाख की रिकवरी निकल रही है। वहीं मामले में तहकीकात शुरू होने के बाद से दूल्हे फरार चल रहे हैं। अपात्र लाभार्थियों के सभी प्रमाण पत्र भी फर्जी पाए गए हैं। एक ही प्रमाण पत्र पर नाम बदल-बदलकर लगा दिए। शादी अनुदान योजना में 75 हजार रुपये लेने के लिए कई लाभार्थियों ने तो अपने रिश्तेदारों से बेटियों का विवाह करवा दिया। कई मामलों में जिनसे शादी दिखाई है उन्हें पता तक नहीं है कि उनकी शादी हो चुकी है। चार लाभार्थी तो ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी बेटियों की शादी बुआ के बेटों से दिखाई है तथा वह दूसरे गांव के हैं।

विभाग के सत्यापनकर्ताओं ने ऑनलाइन आवेदन कराने के पश्चात् आंखें मूंदकर उन्हें सत्यापित कर दिया है, आरम्भ में जब एक अकाउंट अधिकारी ने जांच के लिए कहा तो ग्राम प्रधान द्वारा उसे धमकाया गया तथा शासन में शिकायत करने की बात कही थी। श्रम विभाग द्वारा बुलंदशहर में कुल 555 जोड़ों की शादी कराई गई है, इसमें लगभग 200 लोग ऐसे बताए जा रहे हैं जो पूरी तरह से अपात्र हैं तथा वह श्रम विभाग में श्रमिक बन गए। 56 जोड़ों की शादी की सूची सोशल मीडिया पर भी वायरल हुई थी, लेकिन इसकी जांच अभी तक नहीं हो सकी है, सिर्फ 21 जोड़ों की जांच हुई है। CDO ने बताया इनकी तहकीकात भी चल रही है।

YouVah FEST में टीनएजर्स को मिलेगा भारत का पहला इंटर्नशिप प्लेटफॉर्म

चीन बॉर्डर पर गरजा हिंदुस्तान, लद्दाख में 15 हजार फीट पर सेना के भीष्म टैंक और धनुष तोप तैनात

ऑनलाइन साइट से लोन लेना मां-बेटी को पड़ा महंगा, हैरान कर देने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -