हल्द्वानी हिंसा पर हुआ बड़ा खुलासा, पहले ही इंटेलिजेंस ने दे दी थी चेतावनी
हल्द्वानी हिंसा पर हुआ बड़ा खुलासा, पहले ही इंटेलिजेंस ने दे दी थी चेतावनी
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के हल्द्वानी में अवैध मदरसा एवं धार्मिक स्थल को हटाए जाने को लेकर जो हिंसा हुई उसको लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। देवभूमि को पहले ही झुलसाने की तैयारी कर ली गई थी तथा इसकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट भी स्थानीय प्रशासन को दी गई थी। बनभूलपूरा हिंसा से एक सप्ताह पूर्व इंटेलिजेंस ने प्रशासन को अलर्ट रिपोर्ट दिया था जिसमें बताया गया था कि मस्जिद एवं मदरसे को हटाने की कार्रवाई को लेकर अब्दुल मालिक के साथ मुस्लिम संगठन एवं कट्टरपंथी लोग विरोध कर सकते हैं। इंटेलिजेंस ने प्रशासन को अब्दुल मलिक द्वारा बनभूलपुरा विवादित स्थल पर विरोध प्रदर्शन के बारे में सूचित किया था। मलिक बागीचा के स्वामित्व का दावा करता है तथा इसी क्षेत्र में अवैध निर्माण को हटाया जाना था।

वही इस रिपोर्ट में हिंसा में प्री प्लानिंग से महिलाओं एवं बच्चों के हिस्सा लेने की आशंका व्यक्त की गई थी। रिपोर्ट में मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा भारी आंकड़े में विरोध के पश्चात् हिन्दू संगठनों द्वारा रिएक्शन की भी संभावना व्यक्त की गई थी। इस रिपोर्ट में जमीयत ए उलेमा हिन्द एवं अब्दुल मलिक की कुमाऊं कमिश्नर से चर्चा का भी जिक्र किया गया है। अब्दुल मलिक ने वार्ता में 1 फरवरी को प्रस्तावित अतिक्रमण की करवाई पर रोक लगाने के लिए कहा था। इंटेलिजेंस रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि मदरसा एवं मस्जिद के खिलाफ तोड़फोड़ के परिणामस्वरूप बड़े स्तर पर प्रतिक्रिया हो सकती है। 

वही कार्रवाई के चलते विरोध को लेकर फोटोग्राफी, पीएसी की तैनाती, अतिक्रमण को तड़के प्रातः हटाए जाने जैसे तरीकों को अपनाने की भी सलाह दी गई थी। बता दें कि बृहस्पतिवार को मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र बनभूलपुरा में नगर निगम एवं पुलिस प्रशासन की टीम जब अवैध मदरसा और धार्मिक स्थल को तोड़ने पहुंची थी तो उन्हें आक्रोशित भीड़ का सामना करना पड़ा था। उपद्रवियों ने पुलिसकर्मी एवं नगर निगम के कर्मचारियों पर खूब पथराव किया तथा आगजनी आरम्भ कर दी थी। इस हिंसा में 100 से अधिक पुलिसकर्मियों के चोटिल होने के बाद मुख्यमंत्री धामी ने अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे। बृहस्पतिवार की शाम लगभग साढ़े चार बजे आरम्भ हुई ये हिंसा पूरे क्षेत्र में फैल गई। आक्रोशित लोगों ने थाने के बाहर खड़े पुलिस एवं  मीडिया कर्मियों के दर्जनों वाहनों को आग के हवाले कर दिया था।

'लोकसभा चुनाव से पहले CAA लागू कर देंगे..', अमित शाह ने कर दिया बड़ा ऐलान

इंग्लैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं खेलेंगे कोहली, राहुल-जडेजा के बाद अय्यर भी आउट, संकट में टीम इंडिया

सबको पछाड़कर बनी इस मारुति की कार, बनी बेस्ट सेलर कीमत 6.66 लाख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -