यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब ट्रेन से एक्स्ट्रा सामान ले जाने पर नहीं लगेगा चार्ज
यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब ट्रेन से एक्स्ट्रा सामान ले जाने पर नहीं लगेगा चार्ज
Share:

नई दिल्ली: बीते काफी दिनों से सोशल मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थीं कि रेलवे द्वारा लगेज पॉलिसी में परिवर्तन किया जा चुका है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, इंडियन रेलवे अब सीमा से अधिक सामान ले जाने पर यात्रियों पर भारी जुर्माना लगाने वाली है. इंडियन रेलवे ने ट्रेन में एक सीमा से अधिक सामान ले जाने पर जुर्माने या अधिक किराया लिए जाने से संबंधित खबरों को अफवाह कहा है. यानी आपको ट्रेन में बिना बुकिंग के सामान ले जाने पर कोई भी अतिरिक्त पैसा नहीं खर्च करना होगा.

भारतीय रेलवे ने किया Koo: ट्रेनों में नई लगेज पॉलिसी और तय सीमा से अधिक सामान होने पर जुर्माना या अधिक भाड़ा वसूले जाने वाली खबरों पर रेलवे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कू करते हुए लिखा कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं डिजिटल न्यूज़ चैनलों पर यह खबर प्रकाशित भी की जा चुकी है कि विगत कुछ दिनों मे रेलवे द्वारा, यात्रा के दौरान ले जाए जाने वाले सामान की नीति में परिवर्तन किए जाने वाले है.

 

Koo App
कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं डिजिटल न्यूज़ चैनलों पर यह खबर प्रकाशित की गई हैं कि विगत कुछ दिनों मे रेलवे द्वारा, यात्रा के दौरान ले जाये जा सकने वाले सामान की नीति में बदलाव किया गया है। इस संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रेल द्वारा इस संदर्भ में कोई भी सर्कुलर/आदेश अभी जारी नहीं किया गया है। वर्तमान नीति बहुत पुरानी है और 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से प्रभावी है। #IndianRailways
 
- Ministry of Railways (@RailMinIndia) 6 June 2022

इस संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि इंडियन रेल द्वारा इस संदर्भ में कोई भी सर्कुलर/आदेश अभी जारी करने से रोक दिया है. वर्तमान नीति बहुत पुरानी है और 10 वर्षों से भी अधिक वक़्त से प्रभावी है. खबरों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थीं कि, रेलवे द्वारा लगेज पॉलिसी में परिवर्तन कर दिया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, भारतीय रेलवे अब सीमा से अधिक सामान ले जाने पर यात्रियों पर भारी जुर्माना लगाने वाली है. यदि आप बिना बुकिंग के अतिरिक्त सामान ले जाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको अब सामान्य दरों से छह गुना अधिक भुगतान करना पड़ेगा.  नियमों के अनुसार, यात्री जिस श्रेणी में यात्रा कर रहे हैं, उसके आधार पर यात्री अपने साथ ट्रेन के डिब्बे में 40 किलोग्राम से 70 किलोग्राम तक का भारी सामान को लेकर भी जा सकते है. यदि अतिरिक्त सामान है, तो यात्री को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है.

कानपुर हिंसा: दंगाइयों के घरों पर क्यों न चले बुलडोज़र ?

पूजास्थल कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दाखिल, अदालत से की यह मांग

यूपी-कर्नाटक के RSS कार्यालयों को किसने दी बम से उड़ाने की धमकी ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -