कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही EPFO खातों के लिए जारी होगा नया नियम
कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही EPFO खातों के लिए जारी होगा नया नियम
Share:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कर्मचारियों को दिए एक सुविधा में परिवर्तन कर दिया गया है। पहले खाताधारक के पास ऑप्शन था कि अगर उनके PF अकाउंट में कोई गलती है। उसे ONLINE ही सुधार कर सकते हैं। इसके लिए EPFO ऑफिस में जाकर चक्कर लगाने और लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ती थी। पीएफ (PF) अकाउंट होल्डर अपना नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि जैसी जानकारियों में परिवर्तन या सुधार कर सकते थे।

अब EPFO ने लाखों कर्मचारियों को झटका दिया है। संगठन ने पूरी प्रक्रिया में परिवर्तन कर दिया है। जिसके लिए नई गाइडलाइंस भी जारी की जा चुकी है। नए नियमों को लाने की वजभ से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का PF खातों को ठगी से बचाना है। EPF के मुताबिक नाम, पिता का नाम, पति-पत्नी का नाम, जन्म तारीख और लिंग में त्रुटियों को सुधारा जा सकता था। नई गाइडलाइंस के बाद सब्सक्राइबर की दिक्कते बढ़ गई। अब खाताधारक सिर्फ कुछ चुनिंदा ही परिवर्तन किया जा सकता है।

जंहा कुछ केस सामने आए हैं, जिसमें नाम और प्रोफाइल में परिवर्तन कर फर्जी रकम निकाली गई है। सामान्य तौर पर पूरी प्रोफाइल बदलने की अनुमति नहीं होती। नए परिवर्तन के अंतर्गत अब लोग अपना नाम नहीं बदल पाएंगे। कई बार कर्मचारी अपने नाम की स्पेलिंग गलत भर देते है, जिस वजह से  निकासी में परेशानी होती है। अब इन दिक्कतों को ऑनलाइन सुधारा नहीं जा सकेगा।

इसके लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स लेकर EPFO कार्यालय जाना होगा। साथ ही अब डेथ ऑफ बर्थ, पिता-पति का नाम, नॉमिनी का नाम और नियोक्ता का नाम भी नहीं बदला जा सकता। इसके लिए भी दस्तावेजों के साथ EPFO दफ्तर में उपस्थिति होना पड़ेगा। बता दें सरनेम में बदलाव अब भी किया जा सकेगा। शादी के बाद महिलाओं का सरनेम बदल जाता है। इसके लिए औरतों को पहले अपने आधार कार्ड में नाम बदलवाना होगा।

गोल्डन ड्रेस में नजर आया नोरा फतेही का कातिलाना अवतार, फोटोज देख दीवाने हुए फैंस

दीपिका पादुकोण और संजय लीला भंसाली में छिड़ी जबरदस्त जंग, जानिए क्या है वजह?

निक जोनास करने जा रहे थे पत्नी प्रियंका चोपड़ा को KISS, एक्ट्रेस ने ले डाली ये मजेदार सेल्फी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -