बड़ी खबर! जुलाई की इस तारीख से फ्री में लगेगी बूस्टर डोज
बड़ी खबर! जुलाई की इस तारीख से फ्री में लगेगी बूस्टर डोज
Share:

नई दिल्ली: बूस्टर डोज को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत 15 जुलाई से सरकारी केंद्रों पर 18-59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को मुफ्त में बूस्टर डोज लगाएगी जाएगी। सरकार इसके लिए खास अभियान चला रही है। सरकार के अधिकारिक सूत्रों ने यह खबर दी है। सूत्रों के अनुसार, कोरोना के बूस्टर डोज के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से और भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अभियान चलाया जाएगा।

प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, अभी तक 18 से 59 वर्ष की 77 करोड़ पात्र आबादी में से एक फीसदी से भी कम को ऐहतियाती खुराक दी गई है। हालांकि 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के तकरीबन 16 करोड़ व्यक्तियों तथा स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे के कर्मियों में से लगभग 26 फीसदी लोग बूस्टर खुराक ले चुके हैं। अफसर ने कहा कि भारत की ज्यादातर आबादी ने 9 महीने पहले अपनी दूसरी खुराक लगवा ली थी।

वही ICMR एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों में किए गए शोधों से पता चला है कि टीके की दो शुरुआती खुराक लेने के बाद लगभग 6 महीने में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है तथा बूस्टर खुराक लेने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। उन्होंने कहा, ‘इसलिए सरकार 75 दिन के लिए एक खास अभियान चलाने की योजना बना रही है जिसमें 18 वर्ष से 59 वर्ष आयुवर्ग के व्यक्तियों को 15 जुलाई से सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ऐहतियाती खुराक फ्री दी जाएगी।’

मार्च 2023 तक भारत की मुद्रास्फीति दर लगभग 5 प्रतिशत होने की संभावना

बसपा नेता हाजी याक़ूब की 100 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी कुर्क, जानिए पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट में फिर गूंजेगा 'राम सेतु' का मुद्दा, सुब्रमण्यम स्वामी कर रहे ये मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -