बड़ी खबर! कुछ ही समय में AI चुरा सकता है आपके अकाउंट का पासवर्ड

बड़ी खबर! कुछ ही समय में AI चुरा सकता है आपके अकाउंट का पासवर्ड
Share:

विश्वभर को ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्तियों के बारे में पता चल गया है. कुछ लोगों को AI से बहुत डर है, उनका बोलना है कि AI इंसानों की जॉब खा जाएगा तो वहीं कुछ लोग इसको लेकर बहुत उत्सुक हैं. AI के जितने फायदे हैं उतने हानि भी हैं. बीते कुछ माह से, लोगों की साइबर सुरक्षा को कैसे खतरे में डाल सकता है इस बारे में चिंताएं थीं. अब एक स्टडी के मुताबिक, आपके आम तौर पर उपयोग किए जाने वाले पासवर्डों को AI एक मिनट से कम वक़्त में ही क्रैक कर सकता है. 

AI क्रैक कर सकता है पासवर्ड: होम सिक्योरिटी हीरोज द्वारा हाल ही में एक अध्ययन किया गया था, इससे पता चला कि AI द्वारा अधिकतर इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्डों का 50 फीसद से ज्यादा का क्रैकिंग कम से कम एक मिनट के अंदर संभव है. अध्ययन ने एक AI पासवर्ड क्रैकर, जिसे पासजैन के नाम से भी पहचाना जाने लगा है, उसका इस्तेमाल करके 15,680,000 पासवर्डों की लिस्ट का टेस्ट किया था. जिससे पता चला कि लगभग 51 प्रतिशत साधारण पासवर्डों को कम से कम एक मिनट के अंदर तोड़ा जा सकता है, जबकि 65 प्रतिशत पासवर्ड एक घंटे से कम वक़्त में ही टूट जाते हैं. जिसके साथ साथ, अध्ययन ने यह भी बताया कि 81 प्रतिशत पासवर्ड एक महीने के अंदर क्रैक हो सकते हैं.

जबकि AI वाकई कम समय में आपका पासवर्ड तोड़ सकता है, लेकिन यह ध्यान देना जरूरी है कि यह संभव है केवल तब जब आप आसानी से पूर्वानुमान लगाने वाले छोटे अक्षरों के जेनेरिक पासवर्ड का इस्तेमाल भी कर रहे है. जैसे कि आपका फोन नंबर, जन्मतिथि आदि. वहीं, वे पासवर्ड जो अक्षर और चिन्ह का मिश्रण होते हैं और 18 अक्षरों के होते हैं, उन्हें खोजने में अधिक वक़्त लग जाएगा.

कैसे रहें सुरक्षित: खबरों का कहना है कि सुरक्षित रहने के लिए, जेनेरिक और आसानी से प्रिडिक्ट लगाने वाले पासवर्ड से बचें, खासकर जो केवल अंकों से हो रहे है. आपको आदर्शवादी तौर पर कम से कम 15 वर्ड्स के पासवर्ड चुनने चाहिए और वे वर्ण, विवरों, संख्याओं और ऊपरी और इनकंप्लीट अक्षरों का मिश्रण होते हों. यदि आपको इस तरह के पासवर्ड याद रखने में कोई परेशानी है तो आप एक पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

iPhone 15 Pro के डिजाइन को देखकर हैरान रह जाएंगे आप... जानिए क्या है इसकी खासियत

आखिर कैसे मिल गए GOOGLE PAY चलाने वालों को 80000!

ट्विटर की हरकत पर भड़का BBC, पोस्ट शेयर कर कह डाली ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -