RVF वायरस को लेकर आई बड़ी खबर, नई स्टडी में हुआ ये खुलासा
RVF वायरस को लेकर आई बड़ी खबर, नई स्टडी में हुआ ये खुलासा
Share:

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से मची तबाही के बीच एक्सपर्ट्स ने जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाले एक और संक्रमण पर बड़ी खोज की है, जिसका नाम रिफ्ट वैली फीवर (RVF) वायरस है। कश्मीर के रहने वाले एक वायरोलॉजिस्ट ने मानव कोशिकाओं में रिफ्ट वैली फीवर वायरस (Rift Valley Fever Virus) के नवीनतम प्रकोप की तलाश की है तथा पता लगाया है कि ये संक्रमण किस प्रकार शरीर को संक्रमित करता है।

वही अमेरिका में रहने वाले डॉ सफदर गनी (Dr। Safder Ganaie) ने पाया कि RVF संक्रमण एक प्रोटीन के माध्यम से मानव कोशिकाओं में प्रवेश करता है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, डॉ गनी एवं उनकी टीम ने पाया कि रिफ्ट वैली फीवर (RVF) संक्रमण मानव कोशिकाओं में एक प्रोटीन के माध्यम से प्रवेश करता है, जो सामन्य रूप से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को हटाने में सम्मिलित होता है, जो बैड कॉलेस्ट्रोल को खून में लाने-ले जाने का काम करते हैं। डॉ गनी एवं उनकी टीम की खोज हाल ही में जर्नल सेल में प्रकाशित हुई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस खोज से उन इलाजों की तरफ बढ़ने की उम्मीद है, जो रिफ्ट वैली फीवर (RVF) को रोकते हैं या इसकी गंभीरता को कम करते हैं। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने रिफ्ट वैली फीवर को एक प्राथमिकता वाली बीमारी के तौर पर सूचीबद्ध किया है, जिससे निकट भविष्य में महामारी होने का अनुमान है। यह संक्रमण पालतू जानवरों के बीच मच्छरों द्वारा फैलता है, जो बाद में इसे मनुष्यों तक पहुंचाते हैं।

रूस से तेल खरीदने पर विदेश मंत्री ने दिया ऐसा जवाब, शिवसेना सांसद भी करने लगीं तारीफ

कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे को पड़ा दिल का दौरा, अस्पताल में भर्ती

प्रधानमंत्री मोदी 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -