पीएम मोदी के US दौरे से पहले भारत-अमेरिका में बड़ी डिफेंस डील, चीन-पाकिस्तान की उड़ी नींद
पीएम मोदी के US दौरे से पहले भारत-अमेरिका में बड़ी डिफेंस डील, चीन-पाकिस्तान की उड़ी नींद
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूएस दौरे से पहले भारत-अमेरिका में बड़ी डील की तैयारी चल रही है। भारत का रक्षा मंत्रालय आज यानि गुरुवार को अमेरिका से MQ-9 रीपर ड्रोन (MQ-9 Reaper Drone) की खरीद को हरी झंडी देने वाला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ड्रोन सौदे पर दस्तखत करेंगे। पीएम मोदी के अमेरिका जाने से पहले भारत और अमेरिका के बीच ये डिफेंस डील होने जा रही हैं। 

रक्षा सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार यानी आज रक्षा मंत्रालय की एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान इन ड्रोनों के अधिग्रहण पर चर्चा करेगा। रक्षा सूत्रों ने बताया है कि पहले योजना इन ड्रोनों को लेने के लिए उनकी तादाद को 30 से घटाकर 18 या उससे कम करने की थी। हालांकि, अब भारत के तीनों सेनाओं के लिए 10-10 यानी 30 ड्रोन खरीदने की मूल योजना पर आगे बढ़ने की संभावना है।

बता दें कि, इंडियन नेवी इन ड्रोनों के लिए प्रमुख सर्विस है और मामले को पूरी तरह से आगे बढ़ा रही है। तीनों सेनाओं की स्वदेशी स्रोतों से समान तरह के मध्यम ऊंचाई और लंबे समय तक चलने वाले ड्रोन के लिए जाने की भी प्लानिंग है। इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका यात्रा पर जाने वाले हैं, जहां व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन उनका स्वागत करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी को पहली बार अमेरिका द्वारा 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच बड़े समझौते और अनुबंध भी हो सकते हैं।  

POCSO मामले में बृजभूषण सिंह को क्लीन चिट, दिल्ली पुलिस ने दाखिल की 1000 पन्नों की चार्जशीट

गुजरात दंगा: मोदी सरकार के खिलाफ साजिश रचने के लिए कांग्रेस नेता ने तीस्ता सीतलवाड़ को दिए थे 30 लाख ! हाई कोर्ट में चार्जशीट

Biparjoy: 74 हज़ार लोगों का रेस्क्यू, NDRF-SDRF से लेकर तीनों सेनाओं के प्रमुख अलर्ट, हर मूवमेंट पर केंद्र की नज़र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -