कोलकाता HC का बड़ा फैसला, कोर्ट की निगरानी में संदेशखाली मामले की जांच करेगी CBI
कोलकाता HC का बड़ा फैसला, कोर्ट की निगरानी में संदेशखाली मामले की जांच करेगी CBI
Share:

कलकत्ता: संदेशखाली मामले की जाँच अब सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (CBI) के हवाले कर दी गई है। CBI अब अदालत की निगरानी में इस मामले में आगे की तहकीकात करेगी। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय अफसरों पर हुए हमले के मामले की जांच पहले से ही CBI कर रही है। दरअसल, कोलकाता उच्च न्यायालय ने संदेशखाली में हुए कथित दुष्कर्म, महिलाओं पर अत्याचार एवं जमीन हड़पने के आरोपों पर CBI जांच के आदेश दे दिए हैं। 

बुधवार को कोर्ट ने सुनवाई के चलते कहा कि संदेशखाली में मामलों की जटिलता को देखते हुए इसमें कोई संदेह नहीं है कि निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए। अदालत ने यह भी कहा कि राज्य की जिस भी एजेंसी को जांच के लिए प्रभार दिया जाएगा, उसे भी उचित समर्थन करना होगा। अदालत ने कहा कि विशेषज्ञ समिति के बाद भी CBI को जांच करने और रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है, क्योंकि CBI पहले से ही संदेशखाली में हुए मामले की जांच कर रही है। कोर्ट में यह भी कहा गया कि शिकायत प्राप्त करने के लिए एक पोर्टल/ईमेल आईडी लॉन्च किया जाना चाहिए, DM को स्थानीय भाषा में इसे जारी करने की तारीख का उल्लेख करते हुए पर्याप्त प्रचार करना चाहिए।

अदालत ने कहा कि CBI एक विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करेगी एवं जबरन जमीनें हड़पने की जांच भी करेगी। सीबीआई के पास आम लोगों, सरकारी विभाग, NGO आदि समेत मामले में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति से पूछताछ करने की शक्ति होगी। अलग-अलग जमीनों को मत्स्य पालन के लिए बनाये जाने वाले कदमों की भी उचित जांच की जायेगी। 

नवरात्रि में देवी माँ के मंदिर में तोड़फोड़ कर दिवार पर लिख दिया XXX, लोगों ने मचाया हंगामा

लोकसभा चुनाव से पहले गुना में बड़ा हादसा, 2 BJP नेताओं की हुई मौत

केजरीवाल को कोर्ट से दूसरा झटका, खारिज की ये याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -