अमेरिकी अखबार का बड़ा दावा, कहा- गलवान संघर्ष में मारे गए थे 60 से अधिक चीनी सैनिक
अमेरिकी अखबार का बड़ा दावा, कहा- गलवान संघर्ष में मारे गए थे 60 से अधिक चीनी सैनिक
Share:

वाशिंगटन: लद्दाख की गलवान घाटी में हुए खुनी संघर्ष को लेकर अमेरिकी अखबार न्यूज वीक ने बड़ा खुलासा किया है। अपने एक आर्टिकल में न्यूजवीक ने कहा है कि 15 जून को हुई हिंसक झड़प में चीन के 60 से अधिक जवान मारे गए थे। बताया गया है कि भारतीय इलाके में आक्रामक गतिविधि के पीछे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ही फैसला था, किन्तु उनकी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) इसमें नाकाम रही। 

आर्टिकल में कहा गया है कि भारतीय बॉर्डर पर PLA की नाकामी के परिणाम दूरगामी होंगे। चीनी सेना ने शुरु में ही जिनपिंग को कहा था कि वह सेना में विरोधियों को बाहर करने और वफादारों को भर्ती करने पर फोकस करें। जाहिर है इस बात का नतीजा यह होगा कि कुछ बड़े अधिकारियों पर भी गाज गिरेगी। यहां सबसे बड़ी बात यह है कि इस नाकामी के चलते चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के खिलाफ एक और आक्रामक कदम उठाने के लिए उत्तेजित होंगे। उल्लेखनीय है कि जिनपिंग पार्टी के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के प्रमुख भी हैं और पीएलए के नेता भी हैं। 

मई की शुरुआत में ही वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के दक्षिण में चीन की सेना आगे बढ़ीं, यहां लद्दाख में तीन विभिन्न इलाकों में यह एशिया के दो सबसे बड़े देशों के बीच अस्थायी बॉर्डर है। यहां पर सीमा निर्धारित नहीं है और इसलिए पीएलए भारत की सरहद में घुसती रहती है। यहां घुसपैठ तब से अधिक बढ़ गई है, जब 2012 में शी जिनपिंग पार्टी के जनरल सेक्रेटरी का पद संभाला।

आम आदमी को राहत, आज पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

अमेरिका के एक मॉल में अचानक शुरू हुई फायरिंग, मचा तहलका

अमेरिका के इस जंगल में आग ने मचाई तबाही, शिकार हुए 30 लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -