बड़ा झटका! इस बैंक के ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे 5000 रुपये से अधिक रूपये, RBI ने लगाया प्रतिबंध
बड़ा झटका! इस बैंक के ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे 5000 रुपये से अधिक रूपये, RBI ने लगाया प्रतिबंध
Share:

नई दिल्ली: वित्तीय स्थिति (Financial Condition) बिगड़ने के चलते अब एक और बैंक आरबीआई (RBI) की कार्रवाई की जद में आ गया है। केंद्रीय बैंक ने खराब होते हालात को सुधारने के लिए बेंगलुरू मौजूद शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता (Shushruti Souharda Sahakara Bank Niyamita) के ऊपर कई प्रतिशत लगा दिए हैं। अब इस बैंक के कस्टमर अपने खाते से 5 हजार रुपये से अधिक रूपये नहीं निकाल पाएंगे।

बृहस्पतिवार को RBI ने एक बयाना में शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता के ऊपर कई प्रतिबंध लगाने का निर्देश जारी किया। बैंक के ग्राहकों की निकासी के अतिरिक्त केंद्रीय बैंक ने कोई लोन ग्रांट करने या उन्हें रीन्यू करने पर भी प्रतिबंध लगा दिए। रिजर्व बैंक ने कहा कि ये सारे प्रतिबंध 07 अप्रैल 2022 का बिजनेस खत्म होते ही लागू हो गई हैं। बैंक ने कहा कि ये डाइरेक्शन 07 अप्रैल से अगले छह महीने के लिए लागू होंगे। छह महीने के पश्चात् हालात की समीक्षा की जाएगी तथा उसी के हिसाब से आगे का फैसला लिया जाएगा।

वही रिजर्व बैंक के बयान के मुताबिक, शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता अब केंद्रीय बैंक की पूर्व अनुमति के बिना न कोई लोन रीन्यू कर पाएगा तथा न ही कोई नया लोन दे पाएगा। इसके अतिरिक्त कोई निवेश करने, कहीं से फंड उठाने, फ्रेश डिपॉजिट एक्सेप्ट करने, कोई भुगतान करने या भुगतान करने की सहमति देने, किसी तरह की बिक्री या अन्य प्रबंध के माध्यम से किसी भी संपत्ति को बेचने से पहले भी RBI की अनुमति लेने की आवश्यकता पड़ेगी। केंद्रीय बैंक ने बयान में ये भी कहा कि शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता में सेविंग अकाउंट, करेंट अकाउंट या किसी भी तरह के अन्य डिपॉजिट रखने वाले ग्राहक 5 हजार रुपये से अधिक की निकासी नहीं कर पाएंगे। RBI के डाइरेक्शंस के हिसाब से 5 हजार रुपये तक की निकासी करने की अनुमति दी जा सकती है। 

गांजा फूंकते हुए 'Elon Musk' की तस्वीर वायरल, बोले- ऐसे होगी Twitter की अगली बोर्ड मीटिंग!

एक्सप्रेसवे से अधिक महंगा है स्टेट हाईवे का सफर, यात्रियों को देना पड़ रहा इतना टोल टैक्स

पेट्रोल-डीजल से तीन गुना महंगा बिक रहा नींबू, कीमतों ने 'खट्टे किए दांत'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -