एक्सप्रेसवे से अधिक महंगा है स्टेट हाईवे का सफर, यात्रियों को देना पड़ रहा इतना टोल टैक्स
एक्सप्रेसवे से अधिक महंगा है स्टेट हाईवे का सफर, यात्रियों को देना पड़ रहा इतना टोल टैक्स
Share:

लखनऊ: यात्रियों के सुगम सफर के लिए सरकार द्वारा एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं. इन बेहतरीन एक्सप्रेसवे से जहां लोगों का सफर बहुत कम समय में पूरा हो जाता है. वहीं, लोगों को जाम से मुक्ति भी मिलती है. हालांकि, स्टेट हाइवे भी अब बहुत अच्छे हो चुके हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि चकाचक होने के बाद भी एक्सप्रेस हाइवे का सफर स्टेट हाइवे के मुकाबले सस्ता है. यानी कि स्टेट हाइवे पर लोगों से ज्यादा टोल टैक्स वसूला जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूपी (UP) के स्टेट हाइवे, एक्सप्रेसवे के मुकाबले यात्रियों की जेब पर अधिक बोझ डाल रहे हैं. जहां आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों से 2.15 रुपये प्रति किमी टोल टैक्स वसूला जा रहा है. वहीं, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर स्टेट हाइवे पर 2.97 रुपये प्रति किमी की दर से टैक्स वसूला जा रहा है. बता दें कि राज्यों में तीन कैटेगरी की सड़कें हैं. पहला नेशनल हाइवे, दूसरा स्टेट हाइवे और तीसरा एक्सप्रेसवे. तीनों ही श्रेणी की सड़कों टोल टैक्स के रेट अलग-अलग हैं. 

जहां नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे अमूमन 4 लेन की होती हैं. वहीं, एक्सप्रेसवे 6 लेने की होते हैं. एक्सप्रेसवे पर अन्य कैटगरी की सड़कों की अपेक्षा ज्यादा सुविधा होती है. ऐसे में यहां वाहनों की रफ़्तार भी अधिक हो जाती है. नेशनल हाइवे की बात करें तो अन्य दोनों कैटेगरी से इसका सफर सस्ता है. लखनऊ-फैजाबाद, लखनऊ-कानपुर और लखनऊ-रायबरेली में 1.40 रुपये प्रति किमी की दर से टोल टैक्स लगता है. बता दें कि स्टेट हाइवे की सड़कों को PPP मोड पर तैयार किया जा रहा है. ऐसे में हो सकता है कि इस वजह से इन सड़कों पर टोल टैक्स की दर ज्यादा हो. 

अब आधार को राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए नामांकन दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है

मंगल पांडे: देश का पहला क्रांतिकारी, जिसे फांसी देने से जल्लादों तक ने मना कर दिया था

राजस्थान का सरकारी स्कूल, नशे में धुत्त पड़े शिक्षक..., ग्रमीणों ने वीडियो बनाकर प्रशासन को सौंपा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -