पेट्रोल-डीजल से तीन गुना महंगा बिक रहा नींबू, कीमतों ने 'खट्टे किए दांत'
पेट्रोल-डीजल से तीन गुना महंगा बिक रहा नींबू, कीमतों ने 'खट्टे किए दांत'
Share:

नई दिल्ली: एक महीने पहले तक 70 रुपए किलो बिकने वाला नींबू 400 रुपए किलो तक जा पहुंचा है। यानी, अब नींबू, पेट्रोल-डीजल से भी 3 गुना महंगा बिक रहा है। हाल ये है कि लोग किलो के हिसाब से खरीदने की जगह पीस के हिसाब से नींबू खरीद रहे हैं। राजस्थान में नींबू के भाव आसमान पर पहुँच गए हैं। जोधपुर और जयपुर में भाव सबसे अधिक 350 से 400 रुपए किलो हैं। वहींm चितौड़गढ़ में 240 तो कोटा में नींबू 250 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा हैं। बता दें कि जयपुर में एक महीने पहले तक नींबू 70 रुपए किलो बिक रहा था, जो अब 400 रुपए किलो हो गया है। 

खुदरा ही नहीं, नींबू के थोक भावों में भी जबरदस्त उछाल आया है। मार्च महीने में जयपुर में नींबू का थोक भाव 60 रुपए किलो थे, जो अप्रैल में 250 से 300 रुपए किलो पहुंच गया। इसी तरह जोधपुर में थोक भाव 60 से 320 रुपए पहुंच गए। नींबू के दाम ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। मद्रास, महाराष्ट्र और गुजरात सहित पूरे देश के कई इलाकों में बेमौसम बारिश से नींबू की फसल को बहुत नुकसान हुआ है। जरूरत के मुकाबले उत्पादन कम हुआ है, इसलिए भाव रिकॉर्ड तोड़ बढ़ गए हैं।

दरअसल, इस समय नवरात्र भी हैं और रमजान का महीना भी चल रहा है। व्रत और रोजे के दौरान भी नींबू का इस्तेमाल अधिक होता है। इस वक़्त उत्पादन कम है और डिमांड अधिक है। ये भी नींबू के भाव बढ़ने का एक कारण है। वहीं, पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ने के साथ ही माल भाड़ा भी बढ़ गया है। इसका असर नींबू समेत सभी फल-सब्जियों के भाव में देखने का मिल रहा है। सॉफ्ट ड्रिंक के साथ ही कई दवाइयों और फूड प्रोडक्ट में नींबू का उपयोग किया जाता है। खेतों से नींबू सीधा फैक्ट्रियों में पहुंच रहा है। इस कारण भी आम जरूरत के अनुसार, नींबू बाजार तक नहीं पहुंच रहा है।

भारत जल्द ही 2GW पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव जारी करेगा: आरके सिंह

प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस बार वेतन में हो सकता है जबरदस्त इजाफा

आईटीसी इंडिया ने 2021-22 के लिए प्लास्टिक अपशिष्ट-तटस्थ स्थिति हासिल की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -