सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन लोगों को भी मिलेगी पेंशन
सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन लोगों को भी मिलेगी पेंशन
Share:

रांची: सरकार ने आम लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है. झारखंड की हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सरकार ने प्रदेश के निवासियों को तोहफा देते हुए 60 वर्ष के पेंशन योग्‍यता की उम्र में 10 वर्ष की बड़ी कटौती की है. इसका मतलब है कि अब झारखंड के 50 वर्ष की आयु वाले निवासी सरकारी पेंशन का फायदा उठा सकते हैं. 

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने आगे यह भी कहा कि उनकी सरकार प्रदेश की कंपनियों में 75 प्रतिशत नौकरियां भी रिजर्व करेगी. दिसंबर 2019 में सत्ता में आई हेमंत सोरेन सरकार अलग-अलग श्रेणी के लोगों के लिए पेंशन (Pension) पेश कर चुकी है, जिस वजह से पेंशन लेने वालों के आंकड़े में 200 प्रतिशत की उछाल आई है. प्रदेश 5 श्रेणी में लोगों को पेंशन दे रहा है तथा इस वित्त वर्ष में 2,400 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. हेमंत सोरेन सरकार ने कहा है कि वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) का लाभ उठाने के लिए झारखंड का निवासी होना जरुरी है. साथ ही वह व्‍यक्ति टैक्‍स भुगतान की कैटेगरी में नहीं आता हो. इसके अतिरिक्त, इस पेंशन का लाभ उठाने लिए वह कोई तथा पेंशन का लाभ नहीं ले रहा हो. इन सभी शर्तों को पूरा करने के पश्चात् ही वह पेंशन के लिए योग्‍य होगा. 

वही वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत मार्च 2023 तक 14.25 लाख लाभार्थियों को पेंशन का भुगतान किया गया, जो 31 दिसंबर, 2019 तक 3.45 लाख से ज्यादा था. विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह पेंशन लाभार्थियों का आंकड़ा 52,336 से बढ़कर 70,577 हो गया, जबकि निराश्रित महिला पेंशन के लाभार्थी 1.72 से बढ़कर 3.79 लाख हो गए हैं. HIC एड्स रोगी लाभार्थियों का आंकड़ा 3375 से बढ़कर 5778 हो गया, जबकि विकलांगता पेंशन लाभार्थियों का आंकड़ा 87,796 से बढ़कर 2.44 लाख हो चुका है. 

108 स्थानों पर एकसाथ हज़ारों लोगों ने किया सूर्य नमस्कार, साल के पहले दिन बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने दी बधाई

MP में हादसों के साथ हुई नए साल की शुरुआत, 4 लोगों की गई जान

मस्जिद से निकलते ही ब्लास्ट में मारा गया वो खूंखार आतंकी ? जिसे राहुल गांधी ने कहा था 'मसूद अज़हर जी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -