108 स्थानों पर एकसाथ हज़ारों लोगों ने किया सूर्य नमस्कार, साल के पहले दिन बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने दी बधाई
108 स्थानों पर एकसाथ हज़ारों लोगों ने किया सूर्य नमस्कार, साल के पहले दिन बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने दी बधाई
Share:

अहमदाबाद: सर्वाधिक लोगों द्वारा एक साथ सूर्य नमस्कार करने के मामले में राज्य का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात की सराहना की। पीएम मोदी ने एक्स को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया। 

पीएम मोदी ने कहा कि, "गुजरात ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया - 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया! जैसा कि हम सभी जानते हैं, संख्या 108 हमारी संस्कृति में एक विशेष महत्व रखती है। स्थानों में प्रतिष्ठित मोढेरा सूर्य भी शामिल है मंदिर, जहां कई लोग शामिल हुए। यह वास्तव में योग और हमारी सांस्कृतिक विरासत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण है।'' उन्होंने सभी से सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह किया।

पीएम मोदी ने कहा कि, "मैं आप सभी से सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का भी आग्रह करता हूं। इसके बहुत फायदे हैं।" 1 जनवरी, 2024 की सुबह, 108 स्थानों और 51 विभिन्न श्रेणियों में 4,000 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिष्ठित सूर्य नमस्कार योग अनुक्रम का प्रदर्शन किया, जिससे कल्याण और सांस्कृतिक विरासत के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता मजबूत हुई। राजसी मोढेरा सूर्य मंदिर में आयोजित रिकॉर्ड तोड़ने वाले कार्यक्रम में परिवारों, छात्रों, योग उत्साही और यहां तक ​​कि वरिष्ठ नागरिकों सहित विभिन्न समूहों की उत्साही भागीदारी देखी गई।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी मोढेरा से समारोह में शामिल हुए। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक स्वप्निल डांगरीकर ने कहा, "मैं यहां सूर्य नमस्कार करने वाले सबसे अधिक लोगों के रिकॉर्ड को सत्यापित करने के लिए था। यह एक नया शीर्षक है क्योंकि इससे पहले किसी ने भी इस रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास नहीं किया था। सभी सबूतों को देखने और देखने के बाद वे यहां मोढेरा में प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड सफलतापूर्वक बनाया है।'' गुजरात के गृह मंत्री सांघवी ने गर्व से कहा, ''आज गुजरात ने देश का पहला विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया है और दुनिया, जहां 108 जगहों पर और 51 अलग-अलग जगहों पर हजारों लोगों ने एक साथ योग किया है।”

मस्जिद से निकलते ही ब्लास्ट में मारा गया वो खूंखार आतंकी ? जिसे राहुल गांधी ने कहा था 'मसूद अज़हर जी'

'मानसिक गुलामी का मार्ग है मंदिर..', अयोध्या समारोह के बीच लालू यादव के घर RJD ने लगाए पोस्टर, आखिर क्या है इसके पीछे का एजेंडा ?

नए साल के पहले दिन 'महाकाल मंदिर' में उमड़ा जनसैलाब, लाखों के आंकड़े में दर्शन को पहुंचे भक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -