बाइडेन चुने गए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार, ट्रैम्प से होगा कड़ा मुकाबला
बाइडेन चुने गए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार, ट्रैम्प से होगा कड़ा मुकाबला
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बाइडेन आधिकारिक प्रत्याशी होने वाले है. पार्टी के डिजिटल सम्मेलन में उनके नाम पर मोहर लगा चुके है. अब उनका मुकाबला 3 नवंबर को होने वाले चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से किया जाने वाला है. बाइडेन जनवरी 2009 से जनवरी 2017 तक अमेरिका के उप राष्ट्रपति रह चुके हैं और गुरूवार को वह अपना स्वीकृति भाषण दें चुके है. डेलावर से सीनेट सदस्य बाइडेन ने ट्वीट किया, ‘‘ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी को स्वीकार करना मेरे जीवन में सबसे सम्मान की बात है.’’ 

बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन ने बताया, ‘‘ हमने बताया कि इस देश का दिल अब भी दया और हिम्मत के साथ धड़कता है.’’ डेलावर के ब्रांडीवाइन हाईस्कूल की एक कक्षा से भाषण देते हुए उन्होंने बोला है कि, ‘‘हमें देश के लिए योग्य नेतृत्व की आवश्यकता है, जो आपके लिए योग्य हो. जिल इसी स्कूल में 1990 के दशक में अंग्रेजी भाषा की शिक्षिका रह चुकी है. कोविड-19 से पहली बार आयोजित डेमोक्रेटिक पार्टी के डिजिटल सम्मेलन में देश भर के पार्टी प्रतिनिधियों ने मंगलवार को बाइडेन को राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी का प्रत्याशी नॉमिनेशन किया जा चुका है. वहीं इस महामारी में 1,70,000 से अधिक अमेरिकियों की जाने जा चुकी है. पार्टी के 50 राज्यों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति दर्ज किए जाने के उपरांत बाइडेन की उम्मीदवारी पर मोहर लगी और डेमोक्रेटिक पार्टी के कम चर्चित नेताओं ने बताया कि बाइडेन दोहरी चुनौती महामारी और आर्थिक अनिश्चितता के दौर में देश का नेतृत्व करने में बना रहे है. उल्लेखनीय है कि ओबामा प्रशासन के 8 वर्ष के कार्यक्रम में बाइडेन ने इंडिया के साथ हुए असैन्य परमाणु समझौते को कांग्रेस की मंजूरी दिलाने में भी अहम भूमिका निभा रहे है. उन्होंने इंडियन मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार नामित कर इतिहास बना लिया है. हैरिस ने ट्वीट किया, ‘‘ शानदार रोल कॉल , जिसने हमारे देश के हृदय और आत्मा को दिखाया ’’ हैरिस (55) बुधवार रात को सम्मेलन को संबोधित करने वाली है. गौरतलब है कि रियल क्लीयर पॉलिटिक्टस के सर्वेक्षणों के औसत के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर बाइडेन को पूरे देश में 7.7 प्रतिशत की बढ़त प्राप्त का ली है. हालांकि, जून के सर्वेक्षणों में मिली 10.2 फीसद की बढ़त से यह कम है. उधर, ट्रम्प (74) को रिपब्लिकन पार्टी अगले हफ्ते होने जा रहे डिजिटल सम्मेलन में अपना आधिकारिक प्रत्याशी नॉमिनेशन करने वाला है.

डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और जिम्मी कार्टर, पूर्व विदेश मंत्री एवं रपिब्लकन कॉलिन पॉवेल ने बाइडेन की उम्मीदवारी का समर्थन कर रहे है. क्लिंटन ने डिजिटल सम्मेलन में बताया कि बाइडेन ने पहले अमेरिका को मंदी से बाहर लाने में सहायता की थी और एक बार फिर वह यह करेंगे. उन्होंने बताया, ‘‘जो अमेरिका को फिर से निर्मित करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं.’’ क्लिंटन ने 5 मिनट के संदेश में कहा, ‘‘डोनाल्ड ट्रम्प कहते हैं कि हम विश्व का नेतृत्व कर रहे हैं. खैर हम दुनिया के सबसे बड़े औद्योगिकीकरण वाली एकमात्र अर्थव्यवस्था हैं और हमारी बेरोजगारी दर तिगुनी है.’’ उन्होंने बताया, ‘‘आज के वक्त में ओवल ऑफिस को कमान केंद्र होना चाहिए न कि उथल-पुथल पैदा करने कर देगा. वहां अभी केवल अफरातफरी है.’’ कार्टर ने बोला कि बाइडेन अमेरिकी इतिहास में इस वक़्त सही व्यक्ति हैं. 

राष्‍ट्रीय अधिवेश की तैयारी में जुटा रिपब्लिकन, ट्रंप के नाम पर लग सकती है मुहर

चीन में लागू हुआ कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी डोज

अमेरिका में दो स्थानों पर गोलीबारी, एक व्यक्ति की मौत, 3 पुलिसवालों समेत 6 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -