बिडेन प्रशासन अफगानिस्तान में राजनीतिक निपटान के लिए हितधारकों के बीच वार्ता का करेंगे समर्थन
बिडेन प्रशासन अफगानिस्तान में राजनीतिक निपटान के लिए हितधारकों के बीच वार्ता का करेंगे समर्थन
Share:

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने शुक्रवार को कहा कि बिडेन प्रशासन शांति समझौते की शर्तों का अनुपालन कर रहा है और इस बात का समर्थन करता है कि हितधारकों के बीच लंबे समय से स्थायी राजनीतिक समझौता खोजने के लिए वार्ताकारों का समर्थन करता है।  ट्रम्प प्रशासन ने तालिबान के साथ पिछले साल फरवरी में दोहा में शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते ने विद्रोही समूह से सुरक्षा की गारंटी के बदले अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की योजना तैयार की। इस सौदे के तहत अमेरिका ने 14 महीनों के भीतर अपने 12,000 सैनिकों को वापस लेने के लिए प्रतिबद्ध किया। वर्तमान में देश में केवल 2,500 अमेरिकी सैनिक बचे हैं।

तालिबान ने अल कायदा सहित अन्य समूहों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध किया, जिसमें अमेरिका या उसके सहयोगियों को धमकी देने वाली गतिविधियों की ओर अफगान मिट्टी को भर्ती करने, प्रशिक्षित करने या धन उगाहने के लिए इस्तेमाल किया गया था। सुलिवन ने कहा- इस संदर्भ में, हम अपने बल के आसन और आगे बढ़ने की हमारी कूटनीतिक रणनीति के बारे में निर्णय करेंगे। उन्होंने कहा- ''पिछले प्रशासन ने अफगानिस्तान में हितधारकों के बीच वार्ता की स्थापना और समर्थन के संदर्भ में उस संघर्ष के लिए एक टिकाऊ, टिकाऊ राजनीतिक समझौता करने के संदर्भ में क्या किया, वह मूल ढांचा एक ऐसी चीज है जिसका हम बहुत समर्थन करते हैं।"

सुलिवन ने कहा, "हम अफगान सरकार और तालिबान और अन्य के बीच वार्ता का समर्थन करना चाहते हैं ताकि अमेरिका-तालिबान समझौते को देखने के अलावा और इसके स्थायी परिणाम मिल सकें। हमारी सेना के आगे बढ़ने के क्या मायने हैं।" अफगान सरकार और तालिबान के बीच सीधी बातचीत पिछले साल सितंबर में दोहा में शुरू हुई थी, लेकिन एक सफलता अभी तक नहीं मिली है। अफ़गानिस्तान में हिंसा के स्तर पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और महिला न्यायाधीशों के साथ लक्षित हत्याओं में मारे गए लोगों के साथ उच्च बने हुए हैं।

'सर्वशक्तिमान अल्लाह की मदद से हमने किया हमला...' जैश उल हिन्द ने ली इजराइली दूतावास धमाके की जिम्मेदारी

केरल चुनाव से पहले वोट बैंक की जुगाड़, चर्च के बिशप्स ने मुस्लिम नेताओं से मिलाया हाथ

टाटा टियागो लिमिटेड-एडिशन हुआ लॉन्च, जानिए क्या होगी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -