चीन का मुकाबला करने के लिए भारत ने सीमा पर भेजा शक्तिशाली टैंक
चीन का मुकाबला करने के लिए भारत ने सीमा पर भेजा शक्तिशाली टैंक
Share:

भारत के पड़ोसी मुल्क चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना ने पूरा बंदोबस्त कर लिया है. शक्तिशाली टी-90 टैंक (इसे भीष्म भी कहते हैं) हवाई जहाज के जरिए लद्दाख पहुंच गया है. टी-90 टैंक की तैनाती कर भारत ने एक तरह से चीन को कड़ा संदेश दे दिया है कि अगर कुछ हरकत की, तो करारा जवाब मिलेगा. टी-72 टैंकों का एक बेड़ा पहले से लद्दाख में तैनात है. हवा में दुश्मन के जहाजों को मार गिराने में समर्थ अत्याधुनिक एंटी एयरक्राफ्ट गन और सैनिकों का एक विशेष दस्ता भी पहुंच चुका है. लद्दाख और कश्मीर में बुधवार को भी युद्धक विमानों ने उड़ान भरकर ऑपरेशनल तैयारियों को धार दी.

ऑल इंडिया मेगा इवेंट में पूनम ने किया कमाल, हासिल किया बेस्ट कैडेट्स का नाम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चंडीगढ़, श्रीनगर समेत देश के विभिन्न हिस्सों से वायुसेना सी-17 ग्लोब मास्टर और रूस निर्मित आइएल-76 जहाजों के जरिए टैंक, एंटी एयर क्राफ्टगन समेत कई भारी हथियारों के अलावा सैनिकों के विशेष दस्तों को लेह पहुंचा रही है. लद्दाख में बीते एक सप्ताह के दौरान टी-90 टैंक भी पहुंचाए गए हैं. इन्हें चुशूल और गलवन सेक्टर में तैनात कर दिया गया है.

अवैध हथियार रखने के मामले में तीन फंसे, यूपी पुलिस ने किया गिरफ्तार

इस मामले को लेकर सैन्य सूत्रों ने कहा कि इस समय सेना की तीन आ‌र्म्ड रेजिमेंट लद्दाख में हैं. एक आ‌र्म्ड रेजिमेंट का दस्ता पहले से मौजूद था. तीन आ‌र्म्ड रेजिमेंट की तैनाती से हालात का अनुमान लगाया जा सकता है. दरअसल, लद्दाख का अधिकांश इलाका पहाड़ी और दुर्गम है. चुशूल और दमचोक जैसे कुछ समतल इलाके भी हैं, जिनमें टैंक बहुत कारगर होंगे. वही, भीष्म को दुनिया के सबसे अचूक टैंक में एक माना जाता है. चीन ने एलएसी के पार अपने मुख्य बेस पर बख्तरबंद गाड़ियों के साथ टी-95 टैंक तैनात किए हैं, जो किसी तरह से भीष्म से बेहतर नहीं हैं. टी-90 टैंक शुरू में रूस से ही बनकर आए थे. बाद में इनका उन्नत रूप तैयार किया गया.

देश के इतिहास में पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, इतने हुए भाव

इमरजेंसी के 45 साल पूरे, नड्डा बोले - लोकतंत्र का सबसे काला अध्याय

कोरोना ने तोड़ा अब तक का रिकॉर्ड, एक दिन में सामने आए सर्वाधिक नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -