देश की सबसे रईस पार्टी बनी भाजपा, कांग्रेस सहित छह राष्ट्रीय पार्टियों से तीन गुना मिला चंदा
देश की सबसे रईस पार्टी बनी भाजपा, कांग्रेस सहित छह राष्ट्रीय पार्टियों से तीन गुना मिला चंदा
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) देश की सबसे रईस पार्टी बन चुकी है. कांग्रेस समेत 6 अन्य राष्ट्रीय पार्टी के बीच उसको मिलने वाले चंदे का अंतर तीन गुना से भी ज्यादा है. भाजपा को को वित्तीय वर्ष 2018-19 में 20,000 रुपये से ज्यादा के दान में 743 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 अक्तूबर को चुनाव आयोग के सामने दाखिल किए गए हलफनामे में भाजपा ने इस बात का खुलासा किया था.

इस जानकारी को सोमवार को सार्वजनिक किया गया. भाजपा को मिले 743 करोड़ रुपये की राशि कांग्रेस समेत अन्य सभी छह राष्ट्रीय दलों को इस तरह के मिले दान में प्राप्त संयुक्त राशि से तीन गुना ज्यादा है. कांग्रेस को चुनावी दान में 147 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं. यह राशि भाजपा को मिले चंदे का महज पांचवां हिस्सा ही है. भाजपा को वर्ष 2018-19 में सबसे अधिक दान प्रोग्रेसिव इलेक्ट्रोरल ट्रस्ट द्वारा दिया गया है. इसने भाजपा को 357 करोड़ की रकम चंदे में दी है.

चुनावी बॉन्ड व्यवस्था की घोषणा सरकार ने वर्ष 2017 के बजट के दौरान की थी. इस वर्ष के बजट ने लोगों को अपने पसंदीदा राजनीतिक दल के साथ जुड़ने का एक नया तरीका खोजा है. चुनावी बॉन्ड न तो टैक्स में रियायत देते हैं और न ही ब्याज कमाने का साधन हैं. इसे चुनावी फंडिंग में सुधार के तरीके के रूप में प्रस्तावित किया गया है. निश्चित सियासी दलों के लिए एक अधिसूचित बैंक द्वारा चुनावी बॉन्ड जारी किए जाएंगे. अगर आप किसी राजनीतिक दल को दान या चंदा देने के इच्छुक हैं, तो आप इन बॉन्ड को डिजिटल रूप से या चेक के जरिए भुगतान करके खरीद सकते हैं. 

ब्राज़ील में मिला दुनिया का सबसे पुराना नरभक्षी डायनासोर, अभी भी सुरक्षित है पूरा शरीर

हरियाणा: कैप्टन अभिमन्यु को मात देने वाले इस नेता को मिल सकता है मंत्री पद

ऑड-ईवन के खिलाफ दाखिल हुई याचिका, सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार से माँगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -