भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने तेलंगाना में इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने में दिखाई रुचि
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने तेलंगाना में इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने में दिखाई रुचि
Share:

हैदराबाद: तेल क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बीपीसीएल ने तेलंगाना राज्य में पहली पीढ़ी का खाद्यान्न आधारित इथेनॉल उत्पादन संयंत्र स्थापित करने में रुचि दिखाई है। नवरत्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने 1,000 करोड़ रुपये के निवेश से पांच लाख लीटर प्रतिदिन की उत्पादन क्षमता वाला संयंत्र स्थापित करने की पेशकश की है। कंपनी का यह कदम पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoPNG) द्वारा तेलंगाना सहित पांच राज्यों में मोटर स्पिरिट में इथेनॉल मिश्रण में सुधार के लिए पहली पीढ़ी के इथेनॉल सम्मिश्रण सुविधाओं की स्थापना के निर्देशों के मद्देनजर आया है। इसका उद्देश्य अंततः कच्चे तेल के आयात को कम करना और प्रदूषण को कम करने में सहायता करना है।

कार्यकारी निदेशक (जैव ईंधन) अनुराग सरावगी के नेतृत्व में बीपीसीएल के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को यहां उद्योग प्रमुख सचिव जयेश रंजन से मुलाकात की। यह बैठक केंद्र सरकार द्वारा देश में इथेनॉल उत्पादन बढ़ाने के लिए अनुकूल नीति की घोषणा के बाद हुई है। “मोटर स्पिरिट में 10 प्रतिशत सम्मिश्रण आवश्यकताओं को देखते हुए तेलंगाना में आज की तारीख में इथेनॉल की कमी है। नीति आयोग और एमओपीएनजी के साथ, उनके जून 2021 के रोडमैप में, यह रेखांकित करते हुए कि 2025-26 तक 20 प्रतिशत सम्मिश्रण लक्ष्य प्राप्त किया जाना था, बीपीसीएल तेलंगाना में 500 केएलडी क्षमता का अनाज आधारित 1 जी इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहा है, जो न केवल 1जी इथेनॉल के उत्पादन की सुविधा और राज्य में राजस्व का योगदान लेकिन तेलंगाना में भारी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार भी पैदा करता है।

यह कहते हुए कि परियोजना वायु प्रदूषण को कम करने में भी एक लंबा रास्ता तय करेगी, सरावगी ने कहा कि 500 ​​केएलपीडी क्षमता के साथ 1 जी इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए भूमि की आवश्यकता 100 एकड़ थी। उन्होंने कहा कि भूमि को पानी के स्रोत से भी निकटता होनी चाहिए क्योंकि संयंत्र को अपने नियमित संचालन के लिए लगभग 4000 केएल पानी की आवश्यकता होती है।

नहीं थम रही है कोरोना मामलों में वृद्धि, 24 घंटों में 40 हजार से अधिक मामले आए सामने

हिमाचल प्रदेश: बाढ़ में पंजाबी सिंगर मनमीत सिंह की मौत, 5 अन्य लोगों के शव भी बरामद

इंडोनेशिया से RSS की 'जासूसी' करने आए पादरी रॉबर्ट खुद ही बन गए 'संघ प्रचारक', पढ़िए इनकी पूरी कहानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -