अब राहुल गांधी ने ऐसा क्या कह दिया ? जो लोग उन्हें कहने लगे 'झूठा'
अब राहुल गांधी ने ऐसा क्या कह दिया ? जो लोग उन्हें कहने लगे 'झूठा'
Share:

इंदौर: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर मध्यप्रदेश में है। इस दौरान उन्होंने अपने भाषण में भाजपा को घेरने के लिए कई बातें कहीं। इसी क्रम में राहुल ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर भी जमकर बरसे, लेकिन भाजपा-RSS पर निशाना साधने के चक्कर में उन्होंने कुछ ऐसा कह दिया कि, सोशल मीडिया पर #झूठा_पप्पू ट्रेंड करने लगा। दरअसल, मध्य प्रदेश के खरगोन में राहुल गांधी ने कुछ ऐसी बातें बोलीं, जो बिलकुल निराधार थीं। 

रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी ने कहा कि जनजातीय समुदाय के क्रांतिकारी टंट्या मामा को अंग्रेजों ने फाँसी पर चढ़ाया और RSS ने इसके लिए अंग्रेजों का साथ दिया था। राहुल गांधी ने इस दौरान आदिवासी और वनवासी शब्द को भी मुद्दा बनाया। उन्होंने कहा कि वो (कांग्रेस) लोग जनजातीय समुदाय के लोगों को देश का प्रथम नागरिक मानते हैं इसलिए आदिवासी कहते हैं, जबकि भाजपा उन्हें जंगल में रहने वाला मानती है, इसलिए उन्हें वनवासी कहती है।

राहुल के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें जमकर ट्रोल किया जा रहा है और यूज़र्स #झूठा_पप्पू का हैशटैग ट्रेंड करा रहे हैं।  इसकी वजह यह है राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में क्रांतिकारी टंट्या मामा की जन्मस्थली में भाषण देने के दौरान 24 मिनट 51 सेकेंड के स्लॉट पर कहा कि RSS की मदद से ही अंग्रेजों ने टंट्या मामा को फाँसी पर चढ़ाया था। हालांकि, यदि तथ्यों पर ध्यान दिया जाए, तो राहुल गांधी की इस बात का वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है।

 

ऐतिहासिक तथ्यों के मुताबिक, क्रांतिकारी टंट्या भील वर्ष 1889 को वीरगति को प्राप्त हुए थे। वहीं RSS की स्थापना करने वाले डॉ केशव हेडगेवार का तो जन्म ही 1889 में हुआ था। डॉ हेडगेवार ने टंट्या भील के बलिदान के 36 वर्षों (1925) के बाद RSS की नींव रखी। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर टंट्या मामा को पकड़ने के लिए RSS ने अंग्रेजों की मदद कैसे की होगी ? राहुल गांधी के इसी झूठ के कारण सोशल मीडिया यूज़र्स उन्हें #झूठा_पप्पू कहकर ट्रोल कर रहे हैं। 

 

इसी भाषण के दौरान राहुल गांधी ने बिरसा मुंडे के बलिदान का उदाहरण देते हुए भी संघ पर जमकर निशाना साधा, लेकिन यहाँ भी राहुल भूल गए कि भगवान बिरसा मुंडा का जन्म 1875 में हुआ था और वे 1900 में वीरगति को प्राप्त हुए थे, यानी संघ की स्थापना के 25 साल पहले। राहुल गाँधी के भाषण का वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और यूज़र्स कांग्रेस सांसद के इस अल्पज्ञान को निशाना बनाते हुए उन्हें ट्रोल कर रहे हैं।  

यात्रा भारत जोड़ो की, नारे पाकिस्तान जिंदाबाद के.., भाजपा के आरोप पर क्या बोली कांग्रेस ?

शाहीनबाग में कांग्रेस MLA आसिफ खान की गुंडागर्दी, दिल्ली पुलिस के SI से सरेआम की मारपीट, Video वायरल

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -