इंफ्रारेड थर्मामीटर खरीदने से पहले देखिए यह खबर
इंफ्रारेड थर्मामीटर खरीदने से पहले देखिए यह खबर
Share:

कोरोना महामारी फैलने के बाद लोगों में सेहत के प्रति पहले के मुकाबले अधिक जागरूकता देखने को मिल रही है। कोई रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपने खानपान में बदलाव कर रहा है तो कोई सेहत से संबंधित उपकरणों पर पैसे खर्च कर रहा है। महामारी फैलने के बाद एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है कि साधारण थर्मामीटर की जगह अब इंफ्रारेड थर्मामीटर ने ली है। संक्रमण से बचने के लिए अधिकतर अस्पतालों के डॉक्टर्स भी अब इंफ्रारेड थर्मामीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। कई लोग निजी इस्तेमाल के लिए भी इंफ्रारेड थर्मामीटर खरीद रहे हैं। यदि आप भी इंफ्रारेड थर्मामीटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। इसमें हम आपको 5,000 रुपये से कम कीमत में आने वाले कुछ इंफ्रारेड थर्मामीटर के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं....

ZOOOK
फ्रांसीसी ब्रांड जूक (ZOOOK) ने इंफ्रा टैम्प नाम से कॉन्टैक्टलेस थर्मामीटर पेश किया है जिसे आप 3,999 रुपये में खरीद सकते हैं। इस इंफ्रारेड डिजिटल डुअल मोड थर्मामीटर की मदद से किसी भी शरीर या सतह का तापमान तत्काल पता लगाया जा सकता है। यह थर्मामीटर महज एक सेकेंड में सही तापमान बता सकता है।  इसमें इनबिल्ट अलर्ट प्रणाली भी है जो निर्धारित सीमा से अधिक तापमान होने पर अलार्म बजाती है। जूक इंफ्रा टैम्प अधिकतम 30 लोगों के तापमान की रीडिंग्स को सेव करके रख सकता है। इंफ्रा टैम्प तीन रंगों वाली बैकलिट एलसीडी स्क्रीन के साथ आता है और ब्राइट व्हाइट बैकलाइट वाले बड़े स्क्रीन डिस्प्ले की मदद से रात में भी इसमें रीडिंग्स को आसानी से देखा जा सकता है। जूक का यह थर्मामीटर ऑटोमेटिक शटडाउन सिस्टम से लैस है यानी इस्तेमाल नहीं होने पर यह खुद ही बंद हो जाता है।  

Segun
भारतीय ब्रांड Segun लाइफ के इंफ्रारेड थर्मामीटर की कीमत 4,999 रुपये है। इसमें इंफ्रारेड सेंसर, एलईडी डिस्प्ले के साथ नो-टच सेंसर दिया है। खास बात यह है कि इस थर्मामीटर का इंफ्रारेड सेंसर 2 सेंटीमीटर तक सटीक जानकारी रिकॉर्ड करता है। इसके अलावा यूजर्स को इस थर्मामीटर में तापमान रिकॉर्ड कर रखने की सुविधा मिली है। इस थर्मामीटर में एलईडी डिजिट डिस्प्ले दिया है, जो रेड और ग्रीन कलर की लाइट को सपोर्ट करता है। इस थर्मामीटर की बॉडी तापमान रेंज 34.0℃ से लेकर 42.9℃ तक है।  इस थर्मामीटर में डाटा स्टोरेज, ऑडियो और सेंटीग्रेड से फारेनहाइट में स्विच करने की सुविधा मिली है। इसके अलावा यह थर्मामीटर 3 से 5 सेंटीमीटर तक सटीक तापमान रिकॉर्ड करने में सक्षम है।

Detel
घरेलू ब्रांड डीटेल ने हेल्थकेयर ब्रांड डीटेलप्रो का थर्मामीटर ( DT09) दुनिया का सबसे सस्ता इंफ्रारेड थर्मामीटर है। इसके साथ दो साल की वारंटी मिलती है। इसकी कीमत सिर्फ 999 रुपये है, हालांकि जीएसटी चार्ज अलग से देना होगा। फीचर्स की बात करें तो डीटेल का यह थर्मामीटर डिजिटल सेंसर के साथ आता है। इसकी तापमान सीमा 32℃-42.9℃ है। डिवाइस बिना टच सेंसर के साथ काम करता है जो संपर्क से बचने के लिए और क्रॉस-इंफेकन के जोखिम को कम करने के लिए 3-5 सेमी की दूरी से तापमान रिकॉर्ड करने में मदद करता है। 

BPL
घरेलू कंपनी बीपीएल मेडिकल टेक्नोलॉजी के पास भी Bpl Accudigit F2 इंफ्रारेड थर्मामीटर है जिसकी कीमत 4,499 रुपये है। इसमें फॉरेनहाइट और सेंटीग्रेड दोनों में तापमान मापने की सुविधा है। कंपनी का दावा है कि यह थर्मामीटर महज एक सेकेंड में शरीर का तापमान बता सकता है। इसमें फीवर अलार्म भी है। इसमें भी ऑटो स्विच ऑफ की सुविधा है।

Vodafone Idea के इन प्लान में मिलेगा एक्स्ट्रा डाटा

Samsung Galaxy M01s जल्द हो सकता हैं लॉन्च

गूगल करेगा AI Photo प्रिंटिंग सर्विस को बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -