चावल में नहीं होता कोई हानिकारक फैट, बनेगी सेहत

चावल खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. कहते हैं इससे वजन भी बढ़ता है. इसी के कारण कई लोग इसे जी भर कर खाते हैं. लेकिन वहीं कुछ लोग इससे दूर भागते हैं क्योंकि यह मोटापे का कारण बन जाता है. लेकिन आपको बता दें, इसमें न तो हानिकारक फैट होता है न कोलेस्ट्रॉल और न ही सोडियम. ये एक बैलेंस डाइट है. ये बात जानना बहुत जरूरी है कि अगर कोई खाद्य पदार्थ बिना किसी नुकसान के फायदा दे रहा है तो उससे बेहतर कुछ भी नहीं है. इसलिए अगर आप ये सोचते हैं कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है तो गलत है ये आपको कई लाभ पहुंचाता है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, चावल में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जोकि शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है. इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के हर भाग को होती है. मस्त‍िष्क इसी ऊर्जा से शरीर का संचालन करता है. चावल से प्राप्त ऊर्जा उपापचय की क्रिया को भी नियमित रखता है.

चावल में सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है. ऐसे में ये उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की समस्या है. इसके अलावा दस्त में हल्का गीला चावल खाना काफी फायदेमंद होता है. पुराने समय में तो इसे बतौर दवा इस्तेमाल किया जाता था. चीन में भी एक एक अच्छे और पचने में आसान खाद्य पदार्थ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

सर्दी में लें गर्म पानी की भाप, सेहत भी बनेगी और चेहरा भी चमकेगा

सौंफ की पत्तियां दूर करेगी जोड़ों का दर्द

कड़वे करेले पत्ते से दूर होंगे अपने चेहरे के पिम्पल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -