किस करने से बढ़ती है इम्युनिटी, जानिए सेहत को होने वाले और फायदे
किस करने से बढ़ती है इम्युनिटी, जानिए सेहत को होने वाले और फायदे
Share:

किस (Kiss) करने के कई फायदे हैं और आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे सेहत को होने वाले सबसे बेहतरीन फायदे। जी दरअसल साल 2014 में एक स्टडी के मुताबिक 'माउथ टू माउथ' किस करने से दोनों पार्टनर्स का स्लाइवा एक-दूसरे में ट्रांसफर करता है। इस स्लाइवा में कुछ नये कीटाणुओं की हल्की मात्रा हो सकती है। जिसके संपर्क में आने पर आपका इम्यून सिस्टम उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनानी शुरू कर देता है वहीं भविष्य में आपके उस कीटाणु से बीमार होने का खतरा कम कर देता है।

* किस स्ट्रेस को भी कम करता है। जी दरअसल स्ट्रेस को बढ़ाने का काम कोर्टिसोल नामक एक हॉर्मोन करता है। ऐसे में किस करना, गले लगाना या प्यार का इजहार करने जैसे प्यार दिखाने वाले एक्शन्स से दिमाग में कोर्टिसोल का लेवल कम होता है। इसी के साथ ही किसिंग से दिमाग में ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन रिलीज होता है। जो कि आपके स्ट्रेस को खत्म कर देता है।

* 'किसिंग: एवरिथिंग यू एवर वांटेड टू नो अबाउट वन ऑफ लाइफ स्वीटेस्ट प्लेजर' ('Kissing: Everything You Ever Wanted to Know About One of Life's Sweetest Pleasures') की लेखक व किसिंग एक्सपर्ट Andrea Demirjian का कहना है कि किस करने से हार्ट बीट इस तरह से बढ़ती है कि उससे ब्लड वेसल्स चौड़ी हो जाती हैं ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। इसका सीधा असर हाई ब्लड प्रेशर पर होता है ब्लड प्रेशर नार्मल होने लगता है।

* किस करने के कारण ब्लड वेसल्स के चौड़े होने पर शरीर में ब्लड फ्लो सुधर जाता है। जी हाँ और इस कारण महिलाओं को पीरियड्स क्रैंप से राहत मिल जाती है।

* कहा जाता है किस करने से दिल की बीमारियों व स्ट्रोक के खतरे से राहत मिल सकती है।

* किसिंग दिमाग को कैमिकल्स का एक कोकटेल रिलीज करने के लिए ट्रिगर करता है, इससे आपको अच्छी फीलिंग्स आती है। जी दरअसल इसमें ऑक्सीटोसिन, डोपामिन सेरोटोनिन जैसे कैमिकल्स होते हैं, जो आपकी भावनाओं जुड़ाव को मजबूत बनाने के लिए एनकरेज करते हैं।

* ब्लड वेसल्स के डायलेट होने ब्लड सर्कुलेशन के बढ़ने से ऐंठन की समस्या से भी राहत मिलती है। वहीं ब्लड वेसल्स के डायलेशन से जब ब्लड प्रेशर नीचे आता है तो सिरदर्द जैसी समस्याओं से भी राहत मिल जाती है।

* किसिंग से शरीर में हैप्पी हार्मोन बूस्ट होता है और इससे आत्मविश्वास अधिक प्रबल होता है।

आपको ओमीक्रॉन संक्रमण से बचाएंगे ये 5 सुपरफूड्स

वैक्सीनेशन के बाद बच्चों को हो सकती है ये परेशानियां

फंगल इंफेक्शन से हैं परेशान तो भूल से भी ना खाएं यह चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -