आपको ओमीक्रॉन संक्रमण से बचाएंगे ये 5 सुपरफूड्स

इन दिनों एक बार फिर से कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का कहर बढ़ने लगा है। इस संक्रमण की तेज रफ्तार ने एक बार फिर लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। बीते रविवार को देशभर में कोरोना के 32 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। वहीं, दूसरी तरफ भारत में ओमीक्रॉन (omicron) संक्रमण के 1,500 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। ऐसा होने के बाद लोग एक बार फिर अपनी इम्युनिटी को लेकर चिंतित हो गए है कि, कैसे कोरोना से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग किया जाए। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सुपर फूड्स (super Foods) के बारे में जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे। आइए जानते हैं।

* लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर प्रकार के व्यंजन में किया जाता है। जी दरअसल यह खाने में टेस्ट के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। आपको बता दें कि लहसुन संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। लहसुन के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण सल्फर युक्त यौगिकों, जैसे कि एलिसिन की भारी सांद्रता से आते हैं। इसी के साथ यह धमनियों के सख्त होने को भी धीमा कर सकता है।

* अदरक के स्वाद और हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में तो हम सब जानते हैं, हालाँकि यह सुपर फूड ओमीक्रॉन के खतरे को भी कम करता है और इससे होने वाली गले की खराश और सूजन संबंधी परेशानी दूर होती है। इसी के साथ अदरक मतली को कम करने में भी मदद कर सकता है। जी दरअसल इसमें जिंजरोल नामक तत्व पाया जाता है, जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है।

* ठंड के दिनों में पालक अधिक मात्रा में मिलती है। यह आयरन का बेस्ट सोर्स है और इसके अलावा इसमें विटामिन सी और कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

* सर्दियों में मार्केट में कच्ची हल्दी भी बहुत मिलती है। यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल यह एक एंटीवायरल के रूप में काम करती है, जो हमारे शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार है। आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल आप पानी में उबालकर या अपनी सब्जी या अन्य पदार्थों में डालकर कर सकते हैं।

* कीवी में फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी संक्रमण से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है। इसी के साथ कीवी के अन्य पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी हिस्सों को ठीक से काम करते रहते हैं। इसी के चलते आप इसका सेवन जरूर करें।

3 दिन बंद रहने के बाद भक्तों के लिए फिर खुले पुरी जगन्नाथ मंदिर के कपाट

कोरोना पॉजिटिव हुई एकता कपूर, खुद दी जानकारी

बोम्मई मंगलवार को विशेषज्ञों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करेंगे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -