वैक्सीनेशन के बाद बच्चों को हो सकती है ये परेशानियां
वैक्सीनेशन के बाद बच्चों को हो सकती है ये परेशानियां
Share:

देशभर में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन (Children vaccination) शुरू होने जा रहा है। ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे कि टीका लगवाने के लिए बच्चों का पंजीकरण (Registration) भी चालू हो चुका है। वहीं इन सभी के बीच एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वैक्सीन (Vaccine) बच्चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। वहीं अब सभी बच्चों को टीका जरूर लगवाना चाहिए। आप सभी को बता दें कि वैक्सीन लगने के बाद अगर किसी बच्चे को बुखार या शरीर में दर्द की परेशानी महसूस हो रही है तो उसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। जी दरअसल लेंसेट कमीशन फॉर कोविड टॉस्क फोर्स इन इंडिया की सदस्स प्रोफेसर डॉ. सुनीला गर्ग का कहना है कि बच्चों में वैक्सीन को लेकर कोई हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए।

इसके लिए जरूरी है कि माता-पिता उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। इसी के साथ यह भी कहा गया है कि अगर किसी बच्चे को वैक्सीन से डर लग रहा है तो उसे समझाएं। बच्चे को टीका लगवाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि उसने सही से भोजन किया हो। खाली पेट वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि बच्चे ने रातभर अच्‍छी नींद ली हो। साथ ही उसको तेज बुखार या उल्टी दस्त न हो। डॉक्टर्स के अनुसार ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए बच्चों का टीकाकरण बहुत जरूरी है। ऐसे में टीका जरूर लगवाना चाहिए। जो बच्चे पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं उनको प्राथमिकता पर वैक्सीन लगवानी चाहिए।

टीका लगने के बाद होने वाली परेशानियां- वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ का कहना है कि बच्चों को वैक्सीन लगने के बाद उन्हें बुखार, टीका लगने वाले हाथ में दर्द या सूजन आना आम बात है। वहीं अधिकतर मामलों में बुखार एक दिन में ही उतर जाता है तो इसको लेकर घबराना नहीं चाहिए। वहीं अगर बच्चे को एलर्जी के गंभीर लक्षण दिख रहे हैं, बुखार काफी तेज हो रहा है जो लगातार बना हुआ है। या फिर चक्कर आ रहे हैं तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें।

फैटी लीवर से हैं परेशान तो आज से दूध में ये चीज डालकर शुरू कर दें पीना

ओमिक्रॉन से बचने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज

ओमिक्रॉन कम गंभीर है क्योंकि यह शायद ही कभी फेफड़ों पर हमला करता है: शोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -