विवाद, डोपिंग और खराब व्यवस्था से भरपूर था बीजिंग विंटर ओलंपिक
विवाद, डोपिंग और खराब व्यवस्था से भरपूर था बीजिंग विंटर ओलंपिक
Share:

प्रति 4 वर्ष में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में विश्वभर के एथलीट अपनी जबरदस्त प्रतिभा के साथ खेल का प्रदर्शन भी कर रहा है। लेकिन 2022 में आयोजित बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक विवादों से भरा हुआ रहा है। इस बार शीतकालीन ओलंपिक इतिहास में पहली बार डोपिंग प्रकरण भी देखने के लिए मिला है, वहीं कोविड प्रोटोकाल नियमों  के अंतर्गत चीन की कठिन बायो-बबल नीति से खिलाड़ी परेशान भी हो चुके है। 

जज ने कई विवादित निर्णय भी दे चुके है। सबसे विवादित केस ओलंपिक के सेरेमनी में सामने आ चुके है, जब चीन ने उस व्यक्ति को ओलंपिक मशाल थमाई, जो इंडिया के लद्दाख क्षेत्र में स्थित गलवान घाटी में इंडियन फाॅर्स से हुई झड़प में गंभीर रूप से जख्मी हो गया था। जिसके उपरांत भारत ने राजनयिक तौर पर उद्घाटन समारोह का बहिष्कार कर चुके है। 

खेल के कुछ सबसे बड़े विवादों पर नजर- उइगर एथलीट ने ओलंपिक की लौ जलाई शिनजियांग के 20 साल के डिनिगीर यिलमुजियांग ने उद्घाटन समारोह में ओलंपिक लौ को भी जलाया। चीन गवर्नमेंट जिस तरह से मुस्लिम अल्पसंख्यक समूह उइगर के साथ व्यवहार कर रही है। इस प्रकरण के बाद अमेरिका ने इसकी कड़ी आलोचना भी की। चीन में उइगर अल्पसंख्यक की हालत कितनी खराब है, यह पूरी दुनिया को पता है।

अधिकारों के हनन के आधार पर बहिष्कार की घोषणा की- चीन में अधिकारों के हनन का हवाला देकर अमेरिका ने राजनयिक बहिष्कार का एलान भी किया है। जिसके साथ ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा ने भी इसका  पालन भी करने लगे है। हालांकि, बीजिंग सरकार ने दुर्व्यवहार के इल्जामों से मना कर दिया है। इंडिया ने भी गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों से हुई झड़प में  जख्मी चीन कमांडर से मशाल थमाने के विरोध में राजनयिक बहिष्कार का निर्णय भी कर लिया है।

खराब खाने और व्यवस्था पर उठे सवाल- रूस की वेलेरिया वासनेत्सोवा ने ओलंपिक में 2 बार कोविड परीक्षण में पॉजिटिव मिली है और उन्हें प्रतियोगिता से भी बाहर कर दिया गया है। 24 साल के खिलाड़ी ने इंस्ट्राग्राम पर बोला यही कि जो खाना दिया गया था, वह खाने योग्य नहीं था। उस खाने के कारण से उनकी तबीयत खराब हो चुकी है। वहीं आरओसी बायथलॉन टीम के प्रवक्ता सर्गेई एवरीनोव ने बोला है कि कई एथलीट ने जब खाने से मना किया, तब भोजन में सुधार हुआ।

ब्रिटेन सरकार ने भारत से संबंध बनाने के लिए शुरू की नई पहल

स्पेन के खिलाफ दो मैचों में टीम इंडिया देगी कड़ी टक्कर

अर्जुन काधे और अलेक्जेंडर एर्लर ने अपने नाम किया बेंगलुरु ओपन का युगल खिताब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -