चुनावों से पहले INDIA दलों के छात्र संगठनों ने संभाली कमान ! दिल्ली में शिक्षा नीति के खिलाफ शुरू किया प्रदर्शन, निशाने पर सरकार
चुनावों से पहले INDIA दलों के छात्र संगठनों ने संभाली कमान ! दिल्ली में शिक्षा नीति के खिलाफ शुरू किया प्रदर्शन, निशाने पर सरकार
Share:

नई दिल्ली: विपक्ष दलों के INDIA गठबंधन से जुड़े 16 स्टूडेंट विंग्स ने नई शिक्षा नीति (NEP) और शिक्षा के कथित निजीकरण और व्यावसायीकरण के खिलाफ जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। ये छात्र संगठन राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के विरोध में 'यूनाइटेड स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया' के बैनर तले एक साथ आए हैं। लगभग 16 छात्र संगठनों ने अपने प्रदर्शन के तहत नई दिल्ली में और 1 फरवरी को चेन्नई में मेगा विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। 

गठबंधन में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI), ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA), ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF), नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI), छात्र युवा संघर्ष समिति (CYSS), आम आदमी पार्टी (AAP) की छात्र शाखा, और अन्य आदिवासी और द्रविड़ छात्र राजनीतिक दल शामिल हैं। मीडिया से बात करते हुए, SFI नेता और JNUSU अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा कि, "सरकार द्वारा खर्च किया गया धन पर्याप्त नहीं है। सरकारी स्कूल बंद हो रहे हैं, कॉलेज खराब स्थिति में हैं और शैक्षणिक स्थिति खराब हो रही है।"

उन्होंने कहा कि, 'महामारी छात्रों के लिए सबसे खराब स्थिति लेकर आई है, और इससे वित्तीय सहायता में कमी आई है। यह विरोध भारत की छात्र विरोधी नीतियों के खिलाफ है।' विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र अपने-अपने संगठनों के झंडे और कुछ तिरंगे के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। पहले, यूनाइटेड स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया ने संसद की ओर मार्च की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में विरोध प्रदर्शन के लिए जंतर मंतर को चुना गया।

विपक्षी छात्र संगठनों का गठबंधन हाल ही में विपक्षी दलों के गुट इंडिया के गठन के अनुरूप है। यूनाइटेड स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया के एक बयान में कहा गया है, "वर्तमान भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के तहत भारत में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर हमला खतरनाक ऊंचाइयों को छू रहा है।" DMK, RLD, RJD, JDU और सपा जैसे क्षेत्रीय दलों के कई छात्र विरोध स्थल पर मौजूद थे। अन्य छात्र संगठन जो मोर्चे का हिस्सा हैं, उनमें CRJD , DMK छात्र विंग, DSF, PSF, RLD छात्र सभा, समाजवादी छात्र सभा, एआईएसबी और आदिवासी छात्र शामिल हैं।

'TV पर राम मंदिर का कार्यक्रम न देखें, बच्चों को बाबरी की तस्वीर दिखाएं..', CPIM नेता पीके बीजू का विवादित बयान

T20 क्रिकेट में बाबर आज़म का बड़ा कारनामा, बनाया ये रिकॉर्ड !

बंगाल में ED पर हमला करने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार, TMC नेता शाहजहां शेख अब भी फरार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -