मरने से पहले मेकअप आर्टिस्ट से स्मिता पाटिल ने कहा था- जब मर जाउंगी तो मुझे सुहागन की तरह तैयार करना
मरने से पहले मेकअप आर्टिस्ट से स्मिता पाटिल ने कहा था- जब मर जाउंगी तो मुझे सुहागन की तरह तैयार करना
Share:

मंथन (1976), आक्रोश (1980), चक्र (1980), आखिर क्यों (1985), नजराना (1987), अर्थ (1982) तथा भूमिका (1977)। ये कालजयी मूवीज हैं, समानांतर फिल्मों की दिग्गज एक्ट्रेस स्मिता पाटिल की। स्मिता ने आज के ही दिन 13 दिसंबर 1986 को सिर्फ 31 वर्ष की उम्र में अंतिम सांसें ली थीं। 17 अक्टूबर 1955 को पुणे में जन्मी स्मिता पाटिल का बॉलीवुड करियर सिर्फ 10 वर्ष का रहा तथा उसमें उन्होंने 80 मूवीज की। किन्तु स्मिता पाटिल ने अपनी एक्टिंग की ऐसी छाप छोड़ी की बॉलीवुड में आज भी उनकी एक्टिंग की मिसाल दी जाती है।

स्मिता पाटिल ने करियर आरम्भ करने के सिर्फ चार वर्षों के भीतर ही अपना पहला नेशनल अवॉर्ड जीत लिया था। वर्ष 1977 में उन्हें फिल्म 'भूमिका' के लिए नेशनल अवॉर्ड हासिल हुआ। वहीं फिर वर्ष 1980 में फिल्म 'चक्र' के लिए नेशनल अवॉर्ड प्राप्त हुआ। वर्ष 1985 में स्मिता को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्मिता पाटिल न केवल फिल्मों, बल्कि राज बब्बर से अपने सम्बन्धों के कारण भी चर्चा में रहीं। 

राज बब्बर पहले से शादीशुदा थे। स्मिता तथा राजब्बर के रिलेशन की बात जब सामने आई तो स्मिता पाटिल को चारों तरफ से आलोचना झेलनी पड़ी। राज बब्बर अपनी वाईफ नादिरा तथा बच्चों को छोड़कर स्मिता के पास आए थे। दोनों पहले रिलेशनशिप में रहे तथा फिर शादी कर ली। स्मिता पाटिल की जीवनी लिखने वाली मैथिली राव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि स्मिता को वायरल इन्फेक्शन के कारण ब्रेन इन्फेक्शन हो गया था। किन्तु प्रतीक के पैदा होने के पश्चात् वह घर आ गई थीं। स्मिता काफी शीघ्र अस्पताल जाने के लिए तैयार नहीं होती थीं, बोलती थीं कि मैं अपने बेटे को छोड़कर अस्पताल नही जाऊंगी। जब इन्फेक्शन बढ़ गया तो उन्हें अस्पताल में एडमिट कराया गया। तब तक हालत बिगड़ चुकी थी। स्मिता के अंग एक के बाद एक फेल होते चले गए। वही स्मिता पाटिल के मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत ने बताया था, 'स्मिता बोला करती थीं कि दीपक जब मर जाउंगी तो मुझे सुहागन की भांति तैयार करना। मृत्यु के पश्चात् आखिरी इच्छा के अनुसार, स्मिता को सुहागन की प्रकार सजाया गया। 

सलमान ने मनाया अपने बॉडीगार्ड का जन्मदिन, वायरल हुआ वीडियो

शर्टलेस हुए आमिर खान, देखकर नहीं कहेंगे हो चुके हैं 55 के

घर में मृत मिली यह मशहूर एक्ट्रेस, नाक से बह रहा था खून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -