2024 से पहले CM ममता को फिर लगा 'EVM' का डर, बंगाल पंचायत चुनाव में मतदान पेटियां लेकर भागे थे लोग !
2024 से पहले CM ममता को फिर लगा 'EVM' का डर, बंगाल पंचायत चुनाव में मतदान पेटियां लेकर भागे थे लोग !
Share:

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee On EVM Manipulation) ने 2024 लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर 'EVM हेरफेर' के जिन्न को बोतल से बाहर निकाल दिया है और दावा किया है कि यह मुद्दा मुंबई में भाजपा विरोधी मोर्चे (I.N.D.I.A.) की अगली बैठक के एजेंडे में होगा। बनर्जी ने गुरुवार (3 अगस्त) शाम को आरोप लगाया कि भाजपा “इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) को हैक करने के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं कर रही है।” उन्होंने कहा, "हमारे पास इस पर कुछ सबूत और जानकारी है और हम और अधिक की तलाश कर रहे हैं।" मुख्यमंत्री ने एक निजी विश्वविद्यालय के कनिष्ठ शिक्षक के अप्रकाशित और विवादास्पद पेपर का उल्लेख किया जिसमें दावा किया गया था कि 2019 के संसदीय चुनावों में “हेरफेर” किया गया था।

अशोक विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के सहायक प्रोफेसर सब्यसाची दास के तथाकथित शोध पत्र 'विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में डेमोक्रेटिक बैकस्लाइडिंग' शीर्षक से पता चलता है कि भाजपा द्वारा पिछले लोकसभा चुनाव में करीबी मुकाबले वाली कुछ सीटों पर "परिणामों में संभावित हेरफेर" किए जाने की आशंका थी। हालाँकि, विश्वविद्यालय ने खुद को इस पेपर से अलग कर लिया है और कहा है कि "इसने एक महत्वपूर्ण समीक्षा प्रक्रिया पूरी नहीं की है" और "यह किसी भी अकादमिक जर्नल में प्रकाशित नहीं किया गया है।'' हालाँकि, विश्विद्यालय ने कुछ भाजपा विरोधी दलों (Mamata Banerjee On EVM Manipulation) को भारत की लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया पर संदेह पैदा करने के लिए अप्रमाणित और अत्यधिक बहस योग्य निष्कर्षों के साथ बिना समीक्षा किए गए पेपर का उपयोग करने से नहीं रोका है।

हालाँकि, गौर करने वाली बात ये है कि, दास ने अपने पेपर में EVM में हेरफेर से इनकार किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वह EVM में हेरफेर की संभावना को चुनावी हेरफेर के तंत्र के रूप में नहीं मानते हैं, क्योंकि उनकी तकनीक को देखते हुए, उन्हें बड़े पैमाने पर हेरफेर करना कठिन है। लेकिन ऐसा लगता है कि ममता बनर्जी ने EVM के खिलाफ अपने संदेह के अनुरूप अखबार से अपने निष्कर्ष निकाले हैं। बता दें कि, 2011 में बंगाल में सत्ता में आने के बाद से बनर्जी (Mamata Banerjee On EVM Manipulation) और उनकी पार्टी ने ईवीएम पर सवाल उठाए हैं और आरोप लगाया है कि उन्हें हैक किया जा सकता है। लेकिन तृणमूल नेता EVM में हेरफेर के अपने आरोपों को साबित करने में लगातार विफल रहे हैं।

भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने अतीत में कई मौकों पर उन राजनीतिक दलों से आगे आने को कहा है, जो आरोप लगाते हैं कि EVM में हेरफेर किया जा सकता है, ताकि सार्वजनिक रूप से इस तरह के हेरफेर का प्रदर्शन किया जा सके। लेकिन उनमें से किसी ने भी इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया है। ममता बनर्जी (Mamata Banerjee On EVM Manipulation) इस आधार पर EVM के इस्तेमाल का विरोध करती रही हैं कि (उनके अनुसार) उनमें हेरफेर किया जा सकता है। EVM के खिलाफ उनका मौजूदा रुख उस रुख के बिल्कुल विपरीत है, जो उन्होंने तब उठाया था जब उनकी पार्टी बंगाल में विपक्ष में थी।

जब ममता (Mamata Banerjee On EVM Manipulation) की पार्टी TMC बंगाल में विपक्ष में थी, तब वह अक्सर आरोप लगाती रहती थीं कि वाम मोर्चा (CPM) मतपेटियों में नकली मतपत्र भरकर, मतपेटियों को बदलकर और मतपत्रों की गिनती में हेरफेर करके चुनावों में धांधली कर रहा है। उन्होंने तब मांग की थी कि बंगाल में सभी चुनावों में EVM का इस्तेमाल किया जाए। लेकिन राज्य में सत्ता में आने के बाद EVM पर उनका भरोसा खत्म हो गया। उन्होंने बंगाल में भारी धांधली वाले पंचायत चुनावों में EVM लाने की विपक्षी दलों की बार-बार की मांग को ठुकरा दिया है और उन्होंने मांग की है कि विधानसभा और संसदीय चुनावों में ईवीएम को मतपेटियों से बदला जाए। बंगाल में हाल ही में हुए पंचायत चुनावों में हेरफेर या धांधली पूरे जोरों पर थी। मतदान केंद्रों पर कथित तौर पर तृणमूल (TMC) कार्यकर्ताओं ने 'कब्जा' कर लिया, जिन्होंने खुद मतपत्रों पर निशान लगाए और उन्हें मतपेटियों में भर दिया।

पूरे राज्य से तृणमूल कार्यकर्ताओं द्वारा फर्जी वोट डालने की खबरें मीडिया में आई थी और इसके वीडियो भी वायरल हुए थे। विपक्षी दलों ने यह भी आरोप लगाया है कि TMC पदाधिकारियों ने, विनम्र चुनाव अधिकारियों के साथ मिलकर, मतपेटियों की सील खोली और विपक्षी दलों के पक्ष में अंकित मतपत्र निकाल लिए। गिनती खत्म होने के बाद कई जगहों से विपक्षी उम्मीदवारों के पक्ष में मुहर लगे मतपत्र बरामद किए गए। कई स्थानों पर, TMC उम्मीदवारों को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या से अधिक वोट मिलते पाए गए। तृणमूल पर कई जगहों पर मतपत्रों की गिनती में धांधली करने का भी आरोप है। आरोप लगा था कि, TMC के लोगों ने नतीजों को 'ठीक' करने से पहले मतगणना केंद्रों में विपक्षी दलों के गिनती एजेंटों को चुप करा दिया या उन्हें उन केंद्रों से भगा दिया था। बता दें कि, ये सब EVM से संभव नहीं है। ईवीएम में नकली वोट भरना, या उनकी सील तोड़ना और रिकॉर्ड किए गए परिणामों में हेरफेर करना, या यहां तक कि डाले गए वोटों की गिनती में हेराफेरी करना भी संभव नहीं है।

3,642 करोड़ का घोटाला! Yes Bank के राणा कपूर को जमानत नहीं दिलवा पाए कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी

किसने डकारे 1.86 लाख करोड़ ? मनमोहन सिंह पर लगे थे 'कोयला घोटाले' के दाग, 8 साल बाद अब 'सुप्रीम' सुनवाई

370 फिर लागू हो..! सुप्रीम कोर्ट में जोर लगा रहे कपिल सिब्बल, राम मंदिर और CAA-NRC का कर चुके हैं विरोध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -