एसी के लिए बीईई ने जारी की नई स्टार रेटिंग
एसी के लिए बीईई ने जारी की नई स्टार रेटिंग
Share:

नई दिल्ली - यदि आप नया एयरकंडिशनर खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इसमें ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसियेंशी ( बीईई) की नई स्टार रेटिंग आपकी मदद कर सकती है. इसके द्वारा आप 7000 रुपये के करीब ज्यादा कीमत चुकाकर बिजली बिल में औसतन 1500 रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

आपकी जानकारी और सुविधा के लिए बता दे कि एय़र कंडिशनर के लिए 35 डिग्री के एक तय तापमान पर स्टार रेटिंग का खाका खीचा गया है. जबकि पूरे देश में एक समान गरमी नहीं पड़ती. ऐसे में एसी के ठंडा करने और बिजली बचाने की क्षमता को लेकर सवाल उठना ही था. इन्हीं शंकाओं का समाधान करते हुए बीईई ने एसी के लिए नया स्टैंडर्ड यानी नया स्टार रेटिंग तैयार किया है. जिसमें रेटिंग के आकलन में 24 डिग्री सेल्सियस से 43 डिग्री सेल्सियस के तापमान को आधार बनाया गया है. इस नए स्टार रेटिंग की बदौलत ग्राहकों को बेहतर तकनीक के उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे.

यदि इस नई स्टार रेटिंग से होने वाली बचत को गणितीय भाषा में समझा जाए तो पुराने मानकों के आधार पर 5 स्टार रेटिंग वाले एय़रकंडिशनर की कीमत 35 से 40 हजार रुपये के बीच पड़ती है.1600 घंटे औसतन चलाने पर ये एसी औसतन 1150 यूनिट बिजली की खपत करती है वहीं नए मानकों के आधार पर 5 स्टार रेटिंग वाले इनवर्टर एसी की कीमत 47 हजार रुपये या उससे ज्यादा पड़ती है. इसी एसी के 1600 घंटे चलाने पर 900 यूनिट बिजली की खपत होती है. यानी 250 यूनिट की बचत यानी छह रुपये प्रति यूनिट की औसत दर से 1500 रुपये की बचत होती है.

सोनी अगले महीने लांच करेगा PS4 Slim

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -