चेहरे की हर परेशानी को दूर करते हैं ये तरीके

चेहरे की हर परेशानी को दूर करते हैं ये तरीके

चेहरे को सुंदर बनाने के कई तरीके होते हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपके तरीके ही आपके काम नहीं आते. बाहर की ब्यूटी क्रीम्स से आपको नुकसान होने की संभावना होती है. लेकन अगर नैचरल तरीके का उपयोग किया जाये तो चेहरे की हर परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. तो आइये जानते है उन प्राकृतिक नुस्खों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने चहरे की चमक को बढ़ा सकते हैं. 

* एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है. 

* तुलसी त्वचा को स्वस्थ और चमकीला रखने में कारगर है. तुलसी का पेस्ट बेसन और दही में मिला कर साफ त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 बार भी करें, तो कोहनियां साफ हो जाएंगी. 

* एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है. 

* संतरे के छिलकों के बारीक पाउडर में थोड़ा शहद व मलाई मिला कर हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग करें. कुछ ही दिनों में त्वचा पर इसके नतीजे नजर आएंगे. 

* चोट का निशान हटाने के लिए लाल चन्दन को पानी में घिसकर लगाएँ. लगातार 20-25 दिन चोट के निशान वाले स्थान पर लाल चन्दन लगाने से आपको फर्क खुद नजर आने लगेगा. 

* अगर आप ऑफिस के काम की वजह से देर रात तक जगती हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो, इससे आपकी स्किन पर असर पड़ सकता है. दिन में कम से कम 8 घंटे जरुर सोना चाहिये.

शरीर में इसलिए जरुरी होता है विटामिन K, ऐसे करें इसकी पूर्ति

यदि आप भी है उल्टी की समस्या से परेशान तो आजमाये यह उपाय

इन फूड्स के सेवन से आप भी बढ़ा सकते है अपने दिमाग की क्षमता