पीएम मोदी पर BBC की डॉक्यूमेंट्री 'ख़राब पत्रकारिता' का नतीजा- ब्रिटिश सांसद ने लगाई फटकार
पीएम मोदी पर BBC की डॉक्यूमेंट्री 'ख़राब पत्रकारिता' का नतीजा- ब्रिटिश सांसद ने लगाई फटकार
Share:

लंदन: ब्रिटिश मीडिया एजेंसी BBC अक्सर अपनी भारत विरोधी पत्रकारिता के चलते विवादों में रहती है। हाल ही में BBC द्वारा रिलीज़ की गई डॉक्युमेंट्री 'India: The Modi Question' को लेकर जमकर विवाद मचा था। जहाँ इस डॉक्यूमेंट्री को लेकर भारत के विपक्षी दलों ने BBC का समर्थन किया था, वहीं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक समेत कुछ दिग्गज विदेशियों ने BBC को लताड़ लगाते हुए इसे नकारात्मक और झूठी पत्रकारिता बताया था। अब एक बार फिर ब्रिटेन में सियासत गर्मा गई है। 

BBC डॉक्यूमेंट्री ख़राब पत्रकारिता का नतीजा:-

ब्रिटिश सांसद बॉब ब्लैकमैन ने दावा करते हुए कहा है कि डॉक्युमेंट्री में बातों को 'बढ़ा चढ़ाकर' दिखाया गया है। यही नहीं उन्होंने इसे 'खराब पत्रकारिता' बताया है। इस दौरान उन्होंने भारत और चीन के बीच जारी टकराव पर भी अपनी राय रखी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लैकमैन ने कहा, 'BBC ब्रिटश सरकार के विचारों को नहीं दर्शाता है।' उन्होंने कहा कि यह डॉक्यूमेंट्री 'खराब पत्रकारिता का परिणाम है, जहां खराब तरीके से रिसर्च की गई है और यह पूरी तरह अनुचित है।' 

एक चैनल से बात करते हुए में ब्लैकमैन ने दावा किया है कि चीन भारत को घेरने का प्रयास कर रहा है। जनवरी में हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड रामी रेंजर भी डॉक्युमेंट्री को लेकर BBC पर भड़के थे। उन्होंने कहा था कि, 'BBC आपने करोड़ों भारतीयों को दुख पहुंचाया है। यह लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए भारतीय प्रधानमंत्री, भारतीय पुलिस और भारतीय न्यायपालिका का तिरस्कार करता है। हम दंगों और जनहानि की निंदा करते हैं और आपकी पक्षपात से भरी रिपोर्टिंग की भी निंदा करते हैं।'

भारत में विपक्षी दलों ने लिया था BBC का पक्ष:-

बता दें कि, भारत सरकार ने भी इस डॉक्यूमेंट्री को 'प्रोपेगैंडा पीस' बताकर ख़ारिज कर दिया था और इसके प्रसारण पर रोक लगा दी थी। इसके बाद सड़क से लेकर संसद तक जमकर हंगामा मचा था। देश की सबसे पुरानी राजनितिक पार्टी कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सहित कई विपक्षी दलों ने BBC का पक्ष लेते हुए प्रसारण पर रोक हटाने की मांग कर रहे थे। TMC सांसद महुआ मोइत्रा और कांग्रेस के करीबी माने जाने वाले वकील प्रशांत भूषण तो डॉक्यूमेंट्री पर से रोक हटवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक पहुँच गए थे। जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से जवाब माँगा था। 

BBC की डॉक्यूमेंट्री पर विवाद क्यों ?

बता दें कि, BBC ने अपनी डॉक्यूमेंट्री में पीएम मोदी को गुजरात दंगों का दोषी बताया था, इतना ही नहीं, BBC ने पीएम मोदी की छवि इस्लाम विरोधी भी दिखाने का भी प्रयास किया है। बता दें कि, भारत की सुप्रीम कोर्ट गुजरात दंगा मामले में पीएम मोदी को क्लीन चिट दे चुकी है। वहीं, गुजरात दंगों को लेकर पीएम मोदी के खिलाफ फर्जी सबूत गढ़ने के मामले में कांग्रेस की करीबी तीस्ता सीतलवाड़ पर केस भी चल रहा है। आरोप है कि, तीस्ता ने कांग्रेस से पैसे लेकर तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ फर्जी सबूत गढ़े और उनकी सरकार को गिराने का प्रयास किया। इसके बाद BBC ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक एंड सीरिया (ISIS) में भर्ती हुई शमीमा बेगम पर भी एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी, जिसमे उन्हें महान महिला की तरह पेश किया गया था। इसके बाद BBC की विश्वसनीयता और नियत पर सवाल उठने लगे थे। 

'हर टेंट, हर कम्बल और हर मदद के लिए शुक्रिया भारत..', भूकंप की विभीषिका से जूझ रहे तुर्की ने जताया आभार

ब्रिटेन की संसद पर हमला करेगा रूस ? पुतिन के करीबी साथी ने कर डाली ये बड़ी मांग !

पाकिस्तान: ऑटोरिक्शा से टकराया तालिबान का फिदायीन हमलावर, 3 पुलिसकर्मियों की मौत, 22 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -