बांग्लादेशी किशोर ने जीता 2020 अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार
बांग्लादेशी किशोर ने जीता 2020 अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार
Share:

अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार संगठन किड्स नाइट्स 2020 अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार एक बांग्लादेशी किशोर सादात रहमान को दिया गया। यह पुरस्कार हर साल उस बच्चे को दिया जाता है जो बच्चों के अधिकारों के लिए साहसपूर्वक लड़ता है। सादात को किशोरावस्था की साइबर बदमाशी को रोकने के लिए उनके काम के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई नीदरलैंड में एक समारोह के दौरान पुरस्कार प्रदान करती हैं।

42 देशों के 142 आवेदकों में से, बदमाशी से लड़ने के लिए सादात के प्रयासों ने अन्य नामांकन पर जीत हासिल की है। सादात ने साइबर बदमाशी से पीड़ित किशोरों की मदद के लिए एक साइबर बदमाशी ऐप 'साइबर टीन्स' बनाया है। ऐप युवाओं को इंटरनेट सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह ऐप पीड़ितों को गोपनीय रूप से साइबरबुलिंग की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है। एक संगठन जिसमें सादात शामिल है और वह साइबर बदमाशी से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सेमिनार और बैठकों के माध्यम से किशोर को संबोधित करता है। किड्स नाइट्स संगठनों ने जानकारी दी है कि 'साइबर टीन' एप्लीकेशन ने अब तक 300 से अधिक पीड़ितों का समर्थन किया है।

मिकीहल गोर्बाचेव की अध्यक्षता में रोम में नोबेल शांति पुरस्कारों के 2005 के विश्व शिखर सम्मेलन के दौरान किड्स नाइट्स द्वारा पुरस्कार लॉन्च किया गया था। तब से पुरस्कार हर साल एक नोबेल शांति पुरस्कार विजेता द्वारा प्रस्तुत किया गया है। पुरस्कार विजेताओं के विचारों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। विजेता को विश्वविद्यालय की डिग्री तक शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति मिलती है। यूरो 1 लाख का एक प्रोजेक्ट फंड किड्स राइट्स द्वारा उन परियोजनाओं में निवेश किया जाता है जो अपने देश में विजेताओं के कार्यक्षेत्र से निकटता से जुड़े होते हैं।

अमित शाह और प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडिया को दी बधाई

मिशन सागर 2 के हिस्से के रूप में भारत की सहायता के लिए पहुंची ये संस्था

ईईएसएल ने महुआ आचार्य को नई ऊर्जा कंपनी का नेतृत्व करने के लिए किया शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -